देश

बाहुबली समोसा वजन 12 किलो, 30 मिनट में खाइए और 71000 रुपये का इनाम ले जाइए

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : समोसे तो आपने बहुत देखे और खाए होंगे, लेकिन मेरठ की दुकान में जो समोसा बनता है उसे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे। केवल देखकर ही नहीं खाने में भी आपके छक्के छूट सकते हैं। हालांकि इस समोसे को तय समय में खाने वाले को शख्स को एक को अच्छा खासा इनाम भी दिया जाता है। हम बात कर रहे हैं मेरठ मशहूर ‘बाहुबली’ समोसे की।

Advertisement
Advertisement

वैसे तो मेरठ रेवड़ी और गजक के लिए भी प्रसिद्ध है, लेकिन यहां का बाहुबली समोसा लोगों को खास ध्यान आकर्षित करता है। आलू, मटर, मसाले, पनीर और सूखे मेवों से तैयार नमकीन भरवां मिश्रण से बना 12 किलोग्राम वजनी यह समोसा इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय है। इसे 30 मिनट में खाने वाले को 71,000 रुपए का इनाम दिए जाने की घोषणा की गई है।

Advertisement

लालकुर्ती स्थित कौशल स्वीट्स के तीसरी पीढ़ी के मालिक शुभम कौशल ने कहा कि वह समोसे को आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए ‘कुछ अलग करना” चाहते थे और इसलिए उनके मन में 12 किलोग्राम का बाहुबली ‘समोसा’ तैयार करने का विचार आया। कौशल ने कहा कि लोग अपने जन्मदिन पर पारंपरिक केक के बजाय ‘बाहुबली’ समोसा काटते हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा कि 30 मिनट में इसे पूरा खाने पर 71,000 रुपए के इनाम की घोषणा भी की गई है। इस समोसे को तैयार करने में कौशल के बावर्चियों को करीब छह घंटे का समय लगता है। कौशल ने बताया कि कड़ाही में समोसा सिर्फ तलने में डेढ़ घंटा लगता है और इस काम में तीन बावर्चियों की मेहनत लगती है।

उन्होंने कहा, हमारे बाहुबली समोसे ने सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर और फूड ब्लॉगर का भी ध्यान खींचा। स्थानीय लोगों के अलावा देश के अन्य हिस्सों के लोग भी इस समोसे के बारे में हमसे पूछते हैं। उन्होंने बताया कि इस समोसे के लिए पहले से बुकिंग करानी पड़ती है। कौशल ने कहा, मैं समोसे को खबरों में लाने के लिए कुछ अलग करना चाहता था। हमने ‘बाहुबली’ समोसा बनाने का फैसला किया। हमने चार किलोग्राम का समोसा और फिर आठ किलोग्राम का समोसा बनाकर शुरुआत की।

इसके बाद हमने पिछले साल 12 किलोग्राम का समोसा तैयार किया। उन्होंने कहा कि 12 किलोग्राम वजनी समोसे की कीमत करीब 1,500 रुपये है। शुभम ने दावा कि उन्हें अभी तक अपने बाहुबली समोसे के लिए करीब 40-50 ऑर्डर मिल चुके हैं। उन्होंने दावा किया कि यह देश का सबसे बड़ा समोसा है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button