देश

आजमगढ़ संगरूर और रामपुर लोकसभा समय 7 विधानसभाओं के उपचुनाव आज

(शशि कोन्हेर)-: देश की तीन लोकसभा सीटों और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज वोटिंग होगी. सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी. इन सभी सीटों के नतीजे 26 जून को घोषित किए जाएं. बता दें कि उत्तर प्रदेश में रामपुर और आजमगढ़ जबकि पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है. वहीं, दिल्ली, झारखंड, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा की सात विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए मतदान होना है. 

Advertisement

यूपी के रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मतदान स्थलों पर सारी व्यवस्थाएं की गई हैं. दोनों सीटों पर उपचुनाव में 34.45 लाख वोटर्स वोट डालेंगे जिसमें 18.78 लाख पुरूष, 16.67 लाख महिला और 218 थर्ड जेंडर वोटर्स शामिल हैं. 

Advertisement

रामपुर लोकसभा सीट से 6 उम्मीदवार जबकि आजमगढ़ से 13 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. दोनों लोकसभा सीटों के लिए 4234 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदान स्थलों पर 291 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 40 जोनल मजिस्ट्रेट,10 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 433 माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए गए हैं. उपचुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से पूरा कराने के लिए केंद्रीय बलों को भी लगाया गया है.

Advertisement

चार राज्यों की इन विधानसभा सीटों के लिए हो रहे हैं उपचुनाव

चार राज्यों में से सबसे अधिक त्रिपुरा में अगरतला, जुबाराजगर, सुरमा और बरदोवाला टाउन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. वहीं आंध्र प्रदेश की आत्माकुर, झारखंड की मांडर और दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे.

क्यों हो रहे हैं उपचुनाव

दो राज्यों की तीन लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव की बात करें तो यूपी की आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव है. आजमगढ़ से अखिलेश यादव जबकि रामपुर से आजम खान ने फरवरी-मार्च में हुए विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की है जिसके बाद उन्होंने लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था. 

वहीं, पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट से सांसद रहे भगवंत मान पंजाब विधानसभा चुनाव जीतकर मुख्यमंत्री बने हैं, उनके लोकसभा सीट से इस्तीफा देने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं.

Advertisement

चार राज्यों की सात विधानसभा सीटों की बात करें तो दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट आप नेता राघव चड्ढा के हाल ही में राज्यसभा सदस्य चुने जाने के बाद खाली हुई है. वहीं, झारखंड के मांडर विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक रहे बंधु तिर्की की सदस्यता रद्द होने के बाद उपचुनाव हो रहा है. 

Advertisement

आंध्र प्रदेश के आत्माकुर विधानसभा सीट से वाईएसआर कांग्रेस के विधायक का निधन होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. वहीं, त्रिपुरा में अगरतला, बोरदोवाली टाउन और सूरमा से भाजपा विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था जबकि जुबाराजगर से माकपा विधायक का निधन हो गया था जिसके बाद इन चारों सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button