देश

औरंगजेब का जिन्न महाराष्ट्र में फिर करा रहा बवाल, स्टेटस पर भड़के लोग

Advertisement

(शशि  कोन्हेर) : महाराष्ट्र में मुगल शासक औरंगजेब को लेकर विवाद शहर दर शहर फैल रहा है। औरंगजेब का स्टेटस लगाने पर कोल्हापुर और अहमदनगर में बीते सप्ताह बवाल हुआ था और अब ऐसा ही मसला लातूर में खड़ा हो गया है। लातूर के किल्लारी गांव के एक शख्स ने औरंगजेब को लेकर एक स्टेटस लगा दिया था।

Advertisement

इसे लेकर विवाद खड़ा हो गया है और गुरुवार को हिंदू संगठनों ने विरोध में मार्च निकाला। कई जगहों पर दुकानों को भी बंद करा दिया, जिसके बाद प्रशासन को दखल देना पड़ा। पुलिस ने स्टेटस लगाने वाले शख्स को शिकायत के बाद अरेस्ट भी कर लिया है।

Advertisement

औरंगजेब की तस्वीर को सोशल मीडिया पर लगाने को हिंदू संगठनों ने भावनाएं आहत करने वाला बताया है। फिलहाल पुलिस ने हिंदू संगठनों के लोगों से बात की है और मामले को शांत कराया है। हिंदू संगठनों का कहना है कि औरंगजेब की प्रशंसा को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Advertisement

शिवाजी को आदर्श मानने वाले महाराष्ट्र में औरंगजेब की प्रशंसा करने वालों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। दरअसल क्रूर शासक के तौर पर पहचान रखने वाला औरंगजेब महाराष्ट्र में संवेदनशील मसला रहा है। महाराज शिवाजी से उसका मुकाबला हुआ था। शिवाजी को आदर्श मानने वाले मराठा समाज के लोग औरंगजेब की प्रशंसा पर नाराज होते रहे हैं।

Advertisement

इस मामलें में देवेंद्र फडणवीस ने कोल्हापुर वाली घटना पर तीखा जवाब दिया था। डिप्टी सीएम ने कहा था कि आखिर महाराष्ट्र में अचानक से औरंगजेब की औलादें कैसे पैदा हो गई हैं। औरंगजेब के अलावा टीपू सुल्तान के स्टेटस पर भी विवाद हुआ था।

फडणवीस ने कहा था, ‘महाराष्ट्र में औरंगजेब के बच्चों का अचानक ही जन्म हुआ है। इसकी वजह से समाज में वैमनस्य पैदा हो रहा है। तनाव हो रहा है। सवाल यह है कि अचानक से औरंगजेब की संताने कहां से पैदा हो गई हैं।’ सीएम एकनाथ शिंदे ने भी इस मामले में सख्त कार्रवाई का आदेश दिया था।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button