देश

ईसाई धर्म ना कबूलने पर मार डालने का आरोप….पुलिस के सामने युवक की मौत….हिंदू संगठन का बवाल

Advertisement


(शशि कोन्हेर) : मध्य प्रदेश में एक युवक की मौत के बाद से बवाल मच गया है। आरोप लग रहे हैं कि जब इस हिंदू युवक ने ईसाई धर्म अपनाने यानी अपना धर्म परिवर्तन करने से इनकार कर दिया तब उसकी हत्या कर दी गई। युवक की मौत के बाद हिंदू संगठनों ने बवाल खड़ा कर दिया है। बताया जा रहा है कि जबलपुर के सदर इलाके में रहने वाले इस हिंदू युवक की मौत उस वक्त हुई जब क्रिश्चन समुदाय उनके घर को खाली करवा रहा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक हिंदू परिवार YMCA (Young Men’s Christian Association) की जमीन पर बने मकान में रह रहा था। कई बरसों से यह परिवार यहीं था और YMCA इस मकान को जल्द से जल्द खाली करवाना चाहता था।

Advertisement

मृतक हिंदू शख्स के परिजनों का आरोप है कि जब वो लोग घर पर अकेले थे तब ईसाई संगठन से जुड़ा एक अधिकारी उनके घर आया था। इस शख्स के साथ पुलिस भी आई थी। बताया जा रहा है कि अधिकारी के पास YMCA के पक्ष में कोर्ट के ऑर्डर थे। इस ऑर्डर में कहा गया था कि हिंदू परिवार घऱ को खाली करे। इस बात की जानकारी मिलने के बाद शनिवार की शाम परिवार के प्रमुख मोहनलाल पासी भी घर पहुंचे। कुछ देर के बाद घर के सदस्यों और ईसाई संगठन से जुड़े अधिकारी के बीच बहस शुरू हो गई। आरोप है कि बहस के दौरान YMCA के अधिकारी ने मोहनलाल पासी को धक्का दे दिया और उन्हें चोट लग गई। इसके कुछ ही देर बाद मोहनलाल पासी की मौत हो गई।

Advertisement

मोहनलाल की मौत के बाद परिवार के सदस्यों ने हंगामा खड़ा कर दिया। कैंट पुलिस थाने के पास परिजनों ने प्रदर्शन किया। उन्होंने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग भी की। इधऱ इस घटना की जानकारी मिलने के बाद हिंदू धर्म सेना के सदस्य भी घटनास्थल पर पहुंचे गए। हिंदू धर्म सेना ने आरोप लगाया कि यह पूरा मामला धर्म परिवर्तन का है। उनका आरोप है कि मोहनलाल पासी पर कई दिनों से धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया जा रहा था और इसके लिए उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा था। जब उन्होंने अपना धर्म बदलने से इनकार कर दिया तब उनका घर खाली करवाने की कोशिश की गई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घर के सदस्यों का यह भी आरोप है कि YMCA से जुड़े लोगों ने घर की महिला सदस्यों के साथ भी गलत व्यवहार किया। आरोप है कि ईसाई धर्म ना कबूलने की वजह से ही हिंदू परिवार के साथ संगठन के लोगों ने ऐसा व्यवहार किया औऱ फिर घर के मुखिया की मौत हो गई। बहरहाल इस मामले को पुलिस ने बेहद ही गंभीरता से लिया और इसकी गहन जांच-पड़ताल की जा रही है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button