Uncategorized

आखिर अब कबूल (पश्चाताप) कर रहा है पाकिस्तान… बेकार बनाए मुजाहिदीन और बेकार बना बोए आतंक के बीज

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : पाकिस्तान के पेशावर में हुए धमाके के बाद सियासत जारी है। इसी बीच देश के आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह का एक बड़ा कबूलनामा सामने आया है। उन्होंने मुल्क में मुजाहिदीन बनाने की बात स्वीकार की है। साथ ही इसे अपनी बड़ी गलती भी बता रहे हैं। इससे पहले रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने भी ‘आतंक के बीज बोने’ की बात मानी थी। सोमवार को हुए ब्लास्ट में 93 लोगों की मौत हो गई थी।

Advertisement

पाकिस्तान में सदन में आंतरिक मंत्री के कबूलनामे का एक वीडियो सामने आया है। उन्होंने कहा, ‘ये कौमी गलती हुई हैं। कोई जरूरत नहीं थी मुजाहिदीन तैयार करने की। कोई जरूरत नहीं थी कि किसी भी आदमी ताकत या किसी के कहने पर हमें उस लड़ाई में शामिल होने की। इन लोगों को मुजाहिदीन हमने खुद बनाया है और उसके बाद फिर दहशतगर्द वो खुद बन गए।’

Advertisement

हाल ही में एक टीवी कार्यक्रम के दौरान भी उन्होंने इस बात को माना थआ कि तहरीक-ए-तालिबान (TTP) के आतंकवादियों को बसाने और पुनर्वास की पुरानी नीति बेअसर रही है। टीटीपी ने ही पेशावर में हुए धमाके की जिम्मेदारी ली थी। उन्होने कहा कि यह सोचना गलत था कि टीटीपी को बातचीत के बाद पाकिस्तान के कानून के तहत लाया जा सकेगा।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सनाउल्लाह ने माना है कि यह मानना गलती थी कि टीटीपी हथियार डाल देगा। उन्होंने अफगानिस्तान को भी निशाना बनाया है। उन्होंने कहा कि यह सोचना गलत है कि टीटीपी अफगान तालिबान से अलग है। उन्होंने कहा कि तालिबान को पुनर्स्थापित करने की नीति काम में नहीं आई और इसकी वजह से पाकिस्तान में मौजूदा हालात बने।

क्या बोले रक्षा मंत्री?
मंगलवार को पाकिस्तान के रक्षा मंत्री आसिफ ने कहा था कि उनके देश ने आतंकवाद के बीज बोए हैं। नेशनल असेंबली में उन्होंने कहा, ‘मैं लंबे समय तक नहीं बोलूंगा, लेकिन मैं कम शब्दों में कहूंगा कि हमने आतंकवाद के बीज बोए हैं।’ उन्होंने कहा था कि खुद को उड़ाने वाला हमलावर नमाज के दौरान आगे खड़ा था। आसिफ ने कहा, ‘भारत और इजरायल में भी इबादत के दौरान इबादत करने वालों को नहीं मारा जाता, लेकिन पाकिस्तान में ऐसा हुआ है।’

पेशावर धमाका
सोमवार को पेशावर में पुलिस लाइन्स स्थित मस्जिद में धमाका हो गया था। आत्मघाती घटना में 93 लोगों की मौत हो गई थी और 221 लोग घायल हुए थे। धमाका दोपहर करीब 1 एक बजे मस्जिद के सेंट्रल हॉल में हुआ था। पुलिस ने जानकारी दी थी कि संदिग्ध हमलावर का सिर भी घटनास्थल पर मिला था।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button