अमृत मिशन योजना की बलि चढ़ा एक श्रमिक

96

बिलासपुर। अमृत मिशन योजना के तहत गुरुद्वारा दयालबंद के पास पाइप लाइन बिछाने का काम कर रहे श्रमिक की बुधवार को तडके सुबह 3.30 बजे क्रेन के चपेट में आने से मौत हो गई। कोतवाली पुलिस ने क्रेन जब्त कर चालक के खिलाफ जुर्म दर्ज किया है।
शहर में पानी सप्लाई के लिए अमृत मिशन योजना के तहत पाइप लाइन बिछाने का काम चल रहा है। इस कार्य के लिए झांसी (यूपी) से श्रमिक लाये गये है। गुरुनानक चौक से गांधी चौक मुख्य मार्ग में दिन के समय यातायात का अधिक दबाव होने के कारण रात को पाइप लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है। मंगलवार-बुधवार की दरम्यानी रात झांसी यूपी निवासी श्रमिक हरिश्चन्द्र अहिवार उसका साला रमेश अहिवार व् अन्य श्रमिक क्रेन क्रमांक सीजी 10 डी ए 1500 के चालक ओमी के साथ क्रेन से पाइप को उठाकर बिछाने का काम कर रहे थे। रात 3.30 बजे हरिश्चन्द्र क्रेन में उठे पाइप को पकड़ कर आगे चल रहा था। अचानक वह जमीन में गिर गया। गिरते ही क्रेन का अगला पहिया उसके सर में चढ़ गया। इससे उसकी मौके में ही मौत हो गई। मृतक के साला रमेश अहिवार की रिपोर्ट पर कोतवाली पुलिस ने क्रेन जब्त कर चालक ओमी के खिलाफ धारा 304 ए के तहत जुर्म दर्ज कर शव को पीएम के लिए सिम्स भेजा है।
सुरक्षा की अनदेखी उजागर

अमृत मिशन योजना के तहत चल रहे कार्य में सुरक्षा मानकों की अनदेखी की जा रही है। कार्य स्थल में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था किये बिना टार्च व् क्रेन की लाइट में काम कराया जा रहा है। इसके अलावा हेलमेट भी नही दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here