देश

7 न्यायिक अधिकारी बनेंगे जज, कॉलेजियम ने भेजी सिफारिश, देखें लिस्ट

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाले कॉलेजियम ने पटना और मध्यप्रदेश उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए सात न्यायिक अधिकारियों के नामों की मंगलवार को सिफारिश की है। कॉलेजियम ने न्यायिक अधिकारी रुद्र प्रकाश मिश्रा तथा रमेश चंद मालवीय को पटना उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के पद पर नियुक्त करने की सिफारिश की है।

Advertisement

कॉलेजियम ने एक अन्य फैसले में न्यायिक अधिकारी राजेंद्र कुमार वानी, प्रमोद कुमार अग्रवाल, बिनोद कुमार द्विवेदी, देवनारायण मिश्रा तथा गजेंद्र सिंह को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की है।

Advertisement

इससे पहले मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने विभिन्न उच्च न्यायालयों के न्यायमूर्ति के रूप में नियुक्ति के लिए 13 न्यायिक अधिकारियों के नामों की सिफारिश की थी। इनमें दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायिक अधिकारियों शालिंदर कौर और रविंदर डुडेजा के नाम शामिल हैं। कॉलेजियम में न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना भी शामिल हैं।

इसने दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायिक अधिकारियों शालिंदर कौर और रविंदर डुडेजा के नाम की सिफारिश की थी। कॉलेजियम ने कहा था कि दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने अपने दो वरिष्ठतम सहयोगियों के परामर्श से 30 मई को न्यायिक अधिकारियों को हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश की थी।

महिलाओं का बढ़े प्रतिनिधित्व
कॉलेजियम ने कहा था कि विविधता और समावेशन को बढ़ावा देने के लिए पीठ में महिलाओं के लिए अधिक प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने की जरूरत है। इसने कहा कि वह इस तथ्य से अवगत है कि कौर 30 सितंबर, 2023 को दिल्ली उच्च न्यायिक सेवा से सेवानिवृत्त हुई हैं।

कॉलेजियम ने कहा कि अधिकारी का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है और उनके पास योग्यता व सत्यनिष्ठा दोनों हैं। कॉलेजियम का विचार है कि वह दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति के रूप में नियुक्ति के लिए उपयुक्त हैं।

दिल्ली उच्च न्यायिक सेवा अधिकारी के लिए सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष जबकि हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति के लिए यह 62 वर्ष है। कॉलेजियम ने डुडेजा के संबंध में कहा कि निर्णय मूल्यांकन समिति ने अधिकारी द्वारा लिखे गए निर्णयों को ‘ए रेटिंग दी है।

केरल हाईकोर्ट के लिए पांच न्यायिक अधिकारियों के नाम की सिफारिश
एक अन्य फैसले में, कॉलेजियम ने केरल हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति के रूप में नियुक्ति के लिए पांच न्यायिक अधिकारियों के नामों की सिफारिश की। इनमें एमबी स्नेहलता, जॉनसन जॉन, जी. गिरीश, सी. प्रतीपकुमार और पी. कृष्णा कुमार के नाम शामिल हैं। इसने बंबई उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में पदोन्नति के लिए तीन न्यायिक अधिकारियों अभय जयनारायणजी मंत्री, श्याम छगनलाल चांडक और नीरज प्रदीप धोटे के नाम की भी सिफारिश की।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button