देश

6 साल पहले, कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए मानिक साहा, आज त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की लेंगे शपथ….

(शशि कोन्हेर) : अगरतला (त्रिपुरा) : बीजेपी नेता बिपलव कुमार देव के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद आज त्रिपुरा बीजेपी के प्रमुख मानिक साहा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. रविवार को अगरतला स्थित राजभवन में मानिक राज्य का जिम्मा बतौर सीएम संभालेंगे. मिली जानकारी अनुसार शपथ ग्रहण समारोह दिन के साढ़े 11 बजे आयोजित होगी. राज्य के नए मुख्यमंत्री के तौर पर चुने गए मानिक बीजेपी के राज्यसभा सांसद हैं. साथ ही त्रिपुरा बीजेपी के प्रमुख भी हैं, जहां अगले साल मार्च महीने विधानसभा चुनाव होना है.


बता दें कि ये कोई पहली घटना नहीं है, इससे पहले उत्तराखंड में भी बीजेपी के साथ ऐसा हो चुका है. विधानसभा चुनाव से ठीक कुछ महीने पहले सीएम ने इस्तीफा दे दिया था. ऐसे में उत्तरपूर्वी राज्य जहां अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस कड़ी टक्कर देने को तैयार है, डेंटल सर्जरी के प्रोफेसर मानिक से पार्टी को बहुत उम्मीद है. पार्टी ने उन्हें मुख्यमंत्री पद का जिम्मा सौंपा ताकि वे पार्टी को मजबूती प्रदान करें, जिससे आने वाले चुनाव में बीजेपी की जीत हो.

राज्य के 11वें सीएम के रूप में शपथ ले रहे 69 साल के मानिक साहा का नाम सीएम पद के दावेदार के लिए बिपलव कुमार देव के इस्तीफा देने के कुछ ही घंटों बाद सामने आया. नाम के सामने आने के बाद विधायक मंडल की बैठक हुई, जिसमें सभी ने इस फैसले पर सहमति जताई. इधर, अचानक हुए इस सियासी उथल-पुथल ने लोगों को चौंका दिया है.

बता दें कि कांग्रेस का दामन छोड़कर मानिक ने साल 2016 में बीजेपी ज्वॉइन की है. साल 2020 में उन्हें पार्टी प्रमुख बनाया गया था. वहीं, इसी साल मार्च महीने उन्हें राज्यसभा भेजा गया था. बहरहाल, अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले मुख्यमंत्री देव ने आनन फानन में इस्तीफा दे दिया है. राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद उन्होंने कहा कि पूरे दिल से राज्य की जनता की उन्होंने सेवा की है.

गौरतलब है कि देव ने राज्य में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. सीपीआई का गढ़ माने जाने वाले त्रिपुरा में साल 2018 में बीजेपी की जीत में उनका महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button