देश

चली जाती 300 यात्रियों की जान, दिल्ली एयरपोर्ट पर बाल-बाल बची 2 विमानों की टक्कर

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : दिल्ली हवाईअड्डे पर बुधवार सुबह एक बड़ा हादसा होते-होते ताल गया। दरअसल, विस्तारा एयरलाइंस के एक विमान को उड़ान भरने की अनुमति दे दी गई थी जबकि एक अन्य विमान उतरने की प्रक्रिया में था। एटीसी के निर्देश के बाद उड़ान रद्द कर दी गई।

Advertisement

नहीं तो बड़ा हादसा हो जाता। एएनआई के मुताबिक, दिल्ली से बागडोगरा की फ्लाइट यूके725 हाल ही में उद्घाटन किए गए नए रनवे से उड़ान भर रही थी। ठीक उसी समय अहमदाबाद से दिल्ली की विस्तारा फ्लाइट बगल वाले रनवे पर उतरने के बाद उसी रनवे के आखिर की ओर बढ़ रही थी।

Advertisement

एक अधिकारी ने बताया कि “दोनों फ्लाइट को एक ही समय में अनुमति दी गई थी लेकिन एटीसी ने तुरंत कंट्रोल में ले लिया। ड्यूटी पर तैनात एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) अधिकारी ने विस्तारा की उड़ान को उड़ान रद्द करने के लिए कहा।’ उड़ान रद्द होने के बाद दिल्ली-बागडोगरा फ्लाइट तत्काल पार्किंग एरिाय में लौट आई।

अधिकारियों ने बताया कि फ्लाइट में फिर से ईंधन भरा गया था, ताकि अगर पायलट को बागडोगरा में खराब मौसम का सामना करना पड़े तो वापस दिल्ली लौटने के लिए विमान में पर्याप्त मात्रा में ईंधन हो। साथ ही ब्रेकिंग सिस्टम भी चेक किया गया।

एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि अगर सही समय पर फ्लाइट टेक-ऑफ नहीं रोकी जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था। मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के अनुसार, टेक-ऑफ और लैंडिंग की प्रक्रिया के दौरान किसी भी विमान या वाहन की आवाजाही की अनुमति नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button