छत्तीसगढ़

121 व्यक्तियों को उनके गुम मोबाइल हुए वापस, मोबाइल स्वामी बोले “विश्वास था, पुलिस ढूंढ लेगी मोबाइल”…..

Advertisement

रायगढ़ । साइबर सेल रायगढ़ की गुम और चोरी हुए मोबाइलों को ट्रेस कर रिकव्हर करने की कार्यवाही नियमित जारी है । इस कार्यवाही में जिला रायगढ़ के साइबर सेल की कार्यवाही बेहद उम्दा रही है । वर्ष 2018 से साइबर सेल की टीम ने अब तक रिकॉर्ड 2000 से अधिक गुम और चोरी हुए मोबाइलों को खोजकर उनके वास्तविक स्वामी तक पहुंचाया गया है । इन रिकव्हर किये गये गुम मोबाइलों का वर्तमान बाजार मूल्य करीब दो करोड रुपए से अधिक है ।

Advertisement

 गुम/चोरी मोबाइल रिकवर के क्रम में एसएसपी श्री सदानंद कुमार के निर्देशन व सायबर सेल पर्यवेक्षण अधिकारी श्री दीपक मिश्रा के मार्गदर्शन पर साइबर सेल प्रभारी निरीक्षक सुखनंदन पटेल व उनकी टीम द्वारा विगत 2 माह में 121 गुम/चोरी हुए मोबाइलों को रिकवर किया गया है जिसका वर्तमान बाजार मूल्य करीब 18 लाख रुपए है  जिसे सायबर सेल द्वारा छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के अलावा सीमावर्ती मध्य प्रदेश, उड़ीसा, झारखंड, पश्चिम बंगाल बिहार से कोरियर के माध्यम से मंगवाये गये हैं । 

Advertisement

चोरी/गुम हुए मोबाइल के उपयोग करने वालों को साइबर सेल द्वारा कानूनी कार्यवाही की जानकारी देकर साइबर सेल रायगढ़ कोरियर करने बताया गया । रिकवर किए गए मोबाइलों में कई महंगे सेट आईफोन, वीवो, रेडमी, सैमसंग, रियलमी, के महंगे सेट भी है । ज्ञात हो कि इस वर्ष राखी त्यौहार  के समय साइबर सेल की टीम द्वारा 203 गुम/चोरी मोबाइलों का वितरण किया गया था ।

आज कंट्रोल रूम में एसएसपी श्री सदानंद कुमार, साइबर सेल पर्यवेक्षण अधिकारी दीपक मिश्रा, प्रोब्जेनल आईपीएस श्री आकाश श्रीश्रीमाल द्वारा रिकवर किए गए 121 मोबाइलों को उनके वास्तविक स्वामियों को लौटाए । मोबाइल प्राप्त करते समय मोबाइल स्वामी काफी खुश नजर आए। 

उन्होंने रायगढ़ पुलिस को धन्यवाद दिया और बताये कि उन्हें विश्वास था कि उनका गुम मोबाइल पुलिस जरूर ढूंढ निकालेगी। गुम/चोरी मोबाइलों रिकव्हर के कार्य में सायबर सेल प्रभारी निरीक्षक सुखनंदन पटेल, प्रधान आरक्षक राजेश पटेल, दुर्गेश सिंह, बृजलाल गुर्जर, रेणु सिंह मंडावी, आरक्षक प्रशांत पंडा, महेश पंडा, धनंजय कश्यप, विकास प्रधान, प्रताप बेहरा, नवीन शुक्ला, पुष्पेन्द्र जाटवर, नरेश रजक, विक्रम सिंह, सुरेश सिदार, रविन्द्र गुप्ता और महिला आरक्षक मेनका चौहान की सराहनीय भूमिका रही है ।

जिले के साइबर सेल तथा थाना, चौकियों में लगातार गुम और चोरी मोबाइलों के संबंध में आवेदन प्राप्त हो रहा है, इसलिए यह बताना आवश्यक है कि भारत सरकार, संचार मंत्रालय द्वारा गुम/चोरी मोबाइल के संबंध में CEIR पोर्टल “Central Equipment Identity Register”  की सुविधा उपलब्ध करायी गई है जिस पर गुम/चोरी की सूचना ऑनलाइन दिया जा सकता है । यह पोर्टल भारत सरकार द्वारा प्रमाणित है, जिसे वेबसाइट – www.ceir.gov.in के माध्यम से उपयोग किया जाता है । पोर्टल पर गुम/चोरी मोबाइल की सूचना देकर मोबाइल को ब्लाक और फिर अनब्लाक किया जा सकता है, जिससे मोबाइल के डाटा सुरक्षित रहता है ।

साथ ही जब कभी गुम/चोरी मोबाइल पर नया सिम इंसर्ट होता है तो सूचनाकर्ता के दूसरे मोबाइल नंबर पर सूचना चली जाती है । दूसरी ओर इस ऐप में दर्ज गुम/चोरी मोबाइल की शिकायतों पर पुलिस कार्यवाही करती है । बता दें कि साइबर सेल द्वारा गुम/चोरी के आवेदन अब नहीं लिये जा रहे हैं अपितु साइबर सेल सूचना देने आने वाले व्यक्तियों को इस ऐप पर दस्तावेज अपलोड कराया जाता है । इस पोर्टल का लिंक स्कैनर मीडिया के माध्यम से आमजन को साझा किया गया है ।

Advertisement

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button