छत्तीसगढ़बिलासपुर

लाल बहादुर शास्त्री स्कूल में कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर।  नाग पंचमी के अवसर पर लाल बहादुर स्कूल में छत्तीसगढ़ स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन नागपंचमी कुश्ती प्रतियोगिता आयोजन समिति के द्वारा किया गया।  परंपरागत अनुसार इस वर्ष भी इस प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल के द्वारा पूजा अर्चना के साथ की गई । प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में छत्तीसगढ़ राज्य एवं उत्तर प्रदेश के 50 से अधिक पहलवानों ने भी पहलवानों ने यहां अपना प्रदर्शन किया ।

Advertisement

ढोल ताशा के बीच बजरंगबली की गगनभेदी नारों के साथ कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ।  छत्तीसगढ़ केसरी का खिताब बिलासपुर मंगला के अक्षय चक्रवर्ती बिलासपुर को दिया गया। अक्षय तथा शेख फरदीन के बीच कड़े मुकाबले में 7 मिनट 14 सेकंड मेअक्षय ने  शेख फरदीन को धूल  चटाते हुए बाजी मार ली।  ईनहे मेडल प्रमाण पत्र के साथ-साथ 5001 की नगद राशि प्रदान की गई।

Advertisement

महापौर रामशरण यादव तथा जवाहर सराफ ने विजेता पहलवानों को पुरस्कार बांटे। छत्तीसगढ़ कुमार का खिताब भिलाई के पवन कुमार को दिया गया तथा उपविजेता सत्यम कुमार भिलाई के रहे। दोनों विजेता तथा विजेताओं को क्रमश 3100-2100की नगद राशि एव मेडल एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया ।  छत्तीसगढ़  अभिमन्यु का खिताब समीर यादव को दिया गया। गोडपारा के विकास विश्वकर्मा ने उपअभिमन्यु का खिताब जीता।

इन दोनों पहलवानों को क्रमश 2100-1100 की नगद राशि मेडल एवं प्रमाण पत्र दिया गया। कुश्ती प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में बाबर अली ईरानी तथा राजेश पटेल ने बड़ी भूमिका निभाई । हर साल की तरह इस बार भी  50 से अधिक पहलवानों ने अपना यहां जोहर का प्रदर्शन किया। । अमित दुबे तथा ओमप्रकाश पांडे ने बताया कि लाल बहादुर शास्त्री स्कूल में खुली कुश्ती का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में शहर के एवं बाहर के पहलवानों ने प्रदर्शन किया ।

   छत्तीसगढ़ कुमार के रूप में सत्यम कुमार भिलाई के विजेता रहे । भिलाई के पवन कुमार छत्तीसगढ़ कुमार के रूप में विजेता के रूप में नाम रोशन किया और पवन का आज के प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

  आज के इस दंगल प्रतियोगिता में लाल बहादुर शास्त्री स्कूल में कार्यक्रम में खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए महापौर राम शरण यादव जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष प्रमोद नायक, मंडी बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र शुक्ला, जवाहर सराफ, कमल सोनी , आयोजन समिति के प्रमुख महेश दुबे ओम प्रकाश पांडे अमित दुबे अभिनव तिवारी, बद्री यादव समीर अहमद राकेश शर्मा बाटू सिंह तारेंनद उसराठे , अभिषेक गुप्ता, केशव बाजपेई ,चंचल सलूजा ,अजीत मिश्रा, नीरज सोनी, नवीन दुबे ,प्रखर ठाकुर ,गोलू श्रीवास्तव, राजेंद्र सिंह ,बिल्लू यादव विवेक मिश्रा के अलावा काफी संख्या में  ने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। कार्यक्रम का संचालन महेश दुबे के द्वारा किया गया एवं आभार प्रदर्शन कार्यक्रम के संयोजक ओमप्रकाश पांडे ने किया।

सुरभि तथा समीक्षा ने किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

Advertisement

कुश्ती प्रतियोगिता के 70 साल के इतिहास में आज पहली बार महिला पहलवानों ने भी लाल बहादुर शास्त्री स्कूल में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में समीक्षा वर्मा सुरभि पटेल तथा समीक्षा वर्मा ने भाग लिया और अच्छे कला का प्रदर्शन किया।  हजारों की भीड़ के बीच महिलाओं का कुश्ती लड़ना शहर में महिला पहलवानों के लिए खुशी की बात है और कोतुहल का विषय रहा ।

Advertisement

आयोजन समिति ने इन दोनों महिला पहलवानों को पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल ने सम्मानित करते हुए उनका हौसला बढ़ाया। और उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर तैयारी करने शुभकामनाएं तथा आशीर्वाद दे दिया यह दोनों बेटियां शहर में ही रहती हैं स्कूल की छात्रा है। पुरुषों की प्रतियोगिता में पहली बार महिला पहलवानों ने भी हिस्सा लेकर लोगों को आश्चर्य में डाल दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button