छत्तीसगढ़

डीएव्ही में मनाया गया विश्व हिन्दी दिवस

Advertisement

(मुन्ना पाण्डेय) : लखनपुर -(सरगुजा) डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल केवरी लखनपुर में आज विश्व हिंदी दिवस मनाया गया जिसमें विद्यालय के प्राचार्य, समस्त शिक्षकगण एवं सभी छात्र-छात्राएं शामिल हुए। विद्यालय की शिक्षिकाओं सुश्री कीर्ति पांडे एवं सुश्री आरती तिवारी के द्वारा विश्व हिंदी दिवस के इतिहास, उद्देश्य और महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला गया तथा कविताएं भी सुनाई गई।विद्यालय के प्राचार्य श्री विनय श्रीवास्तव के द्वारा अपने उद्बोधन में विश्व हिंदी दिवस के बारे में बताया गया कि आज विश्व की सर्वाधिक प्रभावशाली भाषाओं में हिंदी भाषा शामिल हुई है जिसे भारत के अलावा अन्य कई देशों में बोला जाता है.

Advertisement

हमारी भाषा वह होती जिसमें हमारे विचार होते हैं. कुछ पत्रिकाएं, कुछ पुस्तके ऐसी होती है हैं जिन्हें एक निश्चित उम्र में अवश्य पढ़ लिया जाना चाहिए. यदि अभी तक हमने मुंशी प्रेमचंद को नहीं पढ़ा है, अच्छी कविताएं, कहानियां आदि नहीं पढ़ी हैं तो हमारा व्यक्तित्व बहुत कुछ खाली रह गया है. हमारे सोचने, समझने और भाव निर्माण में साहित्य की प्रमुख भूमिका होती है.

Advertisement

आज हम हिंदी में अंग्रेजी का मिश्रण इस प्रकार करते हैं कि न तो शुद्ध हिंदी और न शुद्ध अंग्रेजी ही बोलते हैं. आज हम सब यहां संकल्प लें कि भाषा की शुद्धता पर विशेष ध्यान देंगे

. इस दौरान उन्होंने महान कवि हरिवंशराय बच्चन, अज्ञेय, दुष्यंत कुमार एवम अन्य कवियों की कई कविताएं बच्चों को सुनाई और उन्हें अच्छा साहित्य पढ़ने के लिए प्रेरित किया और सभी को हिंदी दिवस की बधाई दी.
मंच का संचालन विवेक राज पांडेय ने किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button