रायपुर

क्या..विधानसभा चुनाव में कांग्रेस हर संसदीय क्षेत्र से दो महिलाओं को देगी विधानसभा की टिकट..? कुमारी शैलजा के भाषणों से मिल रहे कुछ ऐसे ही संकेत

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : रायपुर – विधानसभा चुनाव 2023 में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी हर संसदीय सीट से दो महिलाओं को टिकट देगी। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी कुमारी सैलजा ने कुछ ऐसा ही संकेत दिए हैं।

Advertisement

सैलजा ने मीडिया से चर्चा में कहा कि पिछली बार भी छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी ने महिलाओं को बहुत अच्छा प्रतिनिधित्व दिया था। इस बार भी हमारा प्रयास होगा कि हर संसदीय सीट से दो महिलाओं को लाएंगे। उनके बयान से स्पष्ट हो गया है कि प्रदेश की 11 लोकसभा क्षेत्रों में से दो-दो महिलाओं को टिकट मिला तो कम से कम 22 महिलाओं को टिकट मिलेगा।

Advertisement

लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पारित होने के बाद जहां देशभर में चुनावों में 33 प्रतिशत सीटों पर महिलाओं को प्रतिनिधित्व मिलने की चर्चा है। इस बीच कांग्रेस नेत्री के बयान से स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस अगले विधानसभा चुनाव में महिलाओं को तरजीह देने वाली है।

बता दें कि प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा के अध्यक्षता में शनिवार को मुख्यमंत्री निवास में हुई चुनाव अभियान समिति और कोर कमेटी की बैठक में विधानसभा में टिकट वितरण को लेकर मंथन हुआ। इस दौरान पार्टी ने निर्णय लिया कि वह हर लोकसभा क्षेत्र से दो महिला उम्मीदवारों को विधानसभा की टिकट देगी।


पार्टी सूत्रों की मानें तो प्रदेश कांग्रेस कमेटी चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची नवरात्रि के बाद ही जारी करेगी। यानी अगले महीने ही सूची जारी होगी। बैठक में टिकट वितरण और प्रत्याशियों के नामों को लेकर चर्चा हुई।

पार्टी सितंबर के पहले सप्ताह में सूची जारी करने वाली थी लेकिन कई नामों पर सहमति नहीं बन पाने के चलते इसमें देरी हो रही है। इस बार 15 से 20 नए चेहरों को उतारने की तैयारी है। दोपहर 12 बजे के बाद शुरू हुई बैठक शाम करीब पांच बजे खत्म हुई। इसमें सैलजा समेत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेशाध्यक्ष दीपक बैज, डा. चरण दास महंत, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव मौजूद रहे।


कांग्रेस दो अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर प्रदेश में भरोसा यात्रा निकालेगी। यह प्रदेश के 90 विधानसभा क्षेत्रों से एक साथ निकलेगी। इसके लिए अलग-अलग नेताओं को जिम्मेदारी मिली है। इस यात्रा के जरिए कांग्रेस सरकार की उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाया जाएगा।

Advertisement

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button