विदेश

इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग आज, कोई चमत्कार भी नहीं बचा पाएगा इमरान को, शाहबाज शरीफ बन सकते हैं प्रधानमंत्री

Advertisement

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ वहां की संसद नेशनल असेंबली में आज अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी है. दो दिन पहले ही पाक सुप्रीम कोर्ट ने संसद भंग करने और अविश्वास प्रस्ताव को नेशनल असेंबली से खारिज करने के फैसले को रद्द कर दिया था और 48 घंटों के अंदर वोटिंग कराने को कहा था.

Advertisement

इधर, अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से कुछ घंटे पहले, राष्ट्र के नाम एक संबोधन में, प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने समर्थकों से रविवार शाम को उनके साथ सड़क पर उतरने का आह्वान किया. समर्थकों से उन्होंने कहा कि ‘‘नयी आयातित सरकार” के सत्ता में आने पर वे रविवार को देशभर में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करें.

Advertisement

“हम यूज एंड थ्रो होने वाले टिश्‍यू पेपर नहीं”: इमरान खान के संबोधन की 10 खास बातें

नेशनल असेंबली में खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतविभाजन में कोई चमत्कार होने की उम्मीद नहीं है. खान ने उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने के नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष के विवादित फैसले को उच्चतम न्यायालय द्वारा निरस्त किये जाने को लेकर भी निराशा व्यक्त की.

माना जा रहा है कि इमरान खान सरकार गिरने के बाद पीएमएल (नवाज) के नेता शाहबाज़ शरीफ प्रधानमंत्री बन सकते हैं. शाहबाज शरीफ के पीएम बनने के बाद उनके भाई और पूर्व पीएम नवाज़ शरीफ पाकिस्तान लौट सकते हैं. पाकिस्तान के इतिहास में कोई भी प्रधानमंत्री पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सका है.

प्रधानमंत्री इमरान खान को सत्ता से हटाने के लिए विपक्षी दलों को 342 सदस्यीय सदन में 172 सदस्यों की आवश्यकता है. हालांकि विपक्ष के पास इससे भी बड़ी संख्या में सांसदों का समर्थन है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button