गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही

जीपीएम जिले के जंगल में गहरी नींद में सोए हाथियों का वीडियो वायरल

Advertisement

(उज्ज्वल तिवारी) : पेंड्रा। जिले में एक बार फिर से हाथियों का दल पहुंच गया है। जहां हाथी आराम फरमाते हुए दिखाई दे रहे हैं। दरअसल जिले के मरवाही वन मंडल अंतर्गत मरवाही वन परिक्षेत्र के सीमावर्ती क्षेत्र के जंगलों में हाथियों का दल पहुंच चुका है। वही हम आपको बता दें कि यह हाथियों का दल लगभग दो महीना के पश्चात मध्य प्रदेश के कोतमा अनूपपुर क्षेत्र में विचरण करने के बाद पांच हाथियों का दल वापस फिर से मरवाही वन मंडल के जंगलों में पहुंच गया हैं। वहीं वन मंडल में प्रवेश करते ही हाथियों ने कल देर रात जमकर उत्पाद मचाई थी।

Advertisement

वहीं हाथियों के द्वारा विचरण करने के बाद थकावट महसूस होने पर आराम कर रहे थे। जहां एक शख्स के द्वारा पास में जाकर फोटो एवं वीडियो बनाया था। जोकि इन हाथियों के सोए हुए की फोटो एवं वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। वहीं हम आपको जानकारी दे दे की हाथियों के प्राकृतिक रहवास के लिए गंजराज परियोजना की बातें सिर्फ कागजों तक सीमित सरगुजा, कोरिया, कोरबा जैसे हाथियों के प्राकृतिक रहवास क्षेत्र में खुल रही खदानों और मानवीय दखल का नतीजा यह हो रहा है कि अब हाथी इंसानों के क्षेत्र में पहुंच रहे हैं। जब इंसानों ने हाथियों के क्षेत्र में दखलअंदाजी की पेड़ों की कटाई शुरू की गई तो हाथी इंसानों के क्षेत्र में पहुंचकर घरों की तोड़फोड़ में जुट गए।

Advertisement

जहां सरकारी दावे सिर्फ जबानी जमा खर्च के अलावा कुछ भी नहीं दे रहे हैं। अब यह देखना होगा कि आखिर शासन इन हाथियों के लिए चलाई जा रही गजराज परियोजना को धरातल पर कब तक लाती है और इन हाथियों की सुरक्षा एवं इनके लिए किस तरह की योजनाएं लागू करती है ताकि हाथी लोगों के जीवन की रक्षा से दूर रह सके।

साथ ही जिस तरह से एक शख्स के द्वारा सोए हुए हाथी का वीडियो एवं फोटो बनाया गया था जो कि कहीं ना कहीं किसी खतरे से कम नहीं है। वही वन अधिकारियों का कहना है कि लोगों को इस तरह से जंगली जानवरों के पास जाकर फोटो वीडियो बिल्कुल भी ना बनाएं और अपने जीवन की रक्षा स्वयं करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button