मुंगेली

संयुक्त शिक्षक मोर्चा ने, जिला शिक्षा अधिकारी के खिलाफ कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन….

Advertisement

(मोहम्मद अलीम) : मुंगेली – मुंगेली जिले की संयुक्त शिक्षक मोर्चा के द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी के खिलाफ जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में बताया गया कि जिला शिक्षा अधिकारी सतीश कुमार पांडे के द्वारा स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों सहित शिक्षकों पर आये दिन प्रयोग के तौर पर प्रतिदिन नए नए आदेश एवं निर्देश जारी कर रहे हैं, जिनका दुष्परिणाम यह हो रहा है कि जिले में शिक्षा का स्तर गिरता जा रहा है।

Advertisement

ज्ञापन में उन्होंने यह भी बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा छत्तीसगढ़ शासन योजना के विपरीत अपनी योजना का प्रयोग कर रहे हैं, जैसे छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा शास्त्र 22 – 23 के सुचारू रुप से संचालन हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया गया है, जिसके विपरीत मुंगेली जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा स्वयं की योजना का महाअभियान कसौटी चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत शिक्षा सत्र 21-22 में साल भर स्कूल बच्चों को पाठ्य पुस्तक नहीं पढ़ने दिया। केवल गिनती, पहाड़ा, लेखन, और परिचय याद करने तक सीमित रखा गया। अंत में जब वार्षिक परीक्षा में पाठ्यक्रम से दूर छात्रों के सामने जब प्रश्न पत्र आया तो उनसे इसका हल नहीं बन पाया। उसी प्रकार जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा TSMS ऑनलाइन उपास्थितिक का प्रयोग किया जा रहा है जो दोषपूर्ण है जिसमें कभी-कभी उपस्थित दर्ज करने के लिए घंटे भर भी कम पड़ जाता है तथा उपयुक्त स्थान में उपस्थित रहने पर भी उपस्थित रहने का संदेश ऐप के माध्यम से प्राप्त नही होता है। 27 मई 2022 को जिला कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार के द्वारा जिला परामर्श दात्री समिति की बैठक मनिहारी सभा कक्ष में की गई थी जिसमें शिक्षकों की समस्याओं को दूर करने की बात कही गई थी और जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया था। परंतु जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा अब तक इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाई और साथ ही उन्होंने ने यह भी बताया कि शिक्षकों द्वारा विभागीय समस्याओं को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी के पास जाने पर उनकी समस्याओं को ध्यान पूर्वक नहीं सुना जाता।

Advertisement

इन सभी समस्याओं को लेकर जिले के सयुक्त शिक्षाक मोर्चा के द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी सतीश कुमार पांडे के खिलाफ जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपने के दौरान अवधेश शुक्ला, प्रभाकांत शर्मा, बालराज सिंह, दीपक वेंताल, आर के वैष्णव, नारायणदास भास्कर, बी एन वैष्णव, हरीश मंडावी, संतोष सोनकर, राजेंद्र नवरंग, राजेंद्र शर्मा सहित अन्य लोग शामिल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button