बिलासपुर

भाजपा कार्यालय में मनाई गई संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती…माघ सुदी पंदरास….दुखियों के कल्याणहित, प्रगटे श्री रविदास…!

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर। संत शिरोमणी गुरू रविदास जी की जयंती पर भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा ने भाजपा कार्यालय बिलासपुर में कार्यक्रम आयोजित कर जयंती मनाई। जयंती कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष रामदेव कुमावत ने संत गुरू रविदास जी की जयंती पर बधाई एवं शुभकामनायें देते हुए कहा कि संत जगत गुरू रविदास जी ने अपनी रचनाओं व कार्यो से पूरे समाज को एकता के सुत्र में बांधकर सभी वर्गो के कल्याण का मार्ग प्रशस्त किया, उन्होंने जीवन भर समाज में फैली कुरितियों एवं बुराईयों व जात-पात के अंत के लिए काम करते हुए समाज को एक सुत्र में पिरोने का काम किया।

Advertisement


भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश सूर्या ने संत रविदास जयंती की बधाई एवं शुभकामनायें देते हुए उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संत रविदास जी को रैदास के नाम से भी जाना जाता है। उनका जन्म कांशी में माघी पूर्णिमा को शंवत 1433 को हुआ था उनके जन्म के बारे में एक दोहा प्रचलित है चौदह से तैतीस की माघ सुदी पंदरास दुखियों के कल्याणहित प्रगटे श्री रविदास। संत रविदास जी ने साधु संतों की संगति से पर्याप्त व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त किया। उन्होंने संत रामानंद के शिष्य बनकर अध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त किया, वे स्वामी रामानंद जी को कबीर साहेब जी के कहने पर अपना गुरू बनाया था, संत रविदास जी बहुत ही परोपकारी और दयालू थे, दुसरों की सहायता करना उनके स्वभाव में था।
जयंती कार्यक्रम में संत रविदास जी के अनुयायी अहिरवार समाज के प्रमुखों का भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा द्वारा शाल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित अनुसूचित जाति मोर्चा के पदाधिकारी एवं अहिरवार समाज के सामाजिक बंधुओं द्वारा संत रविदास जी के छाया चित्र पर माल्यार्पण पुष्पाजंलि की गई। कार्यक्रम का संचालन शंकर अहिरवार व कृष्ण कुमार रायकर व आभार चित्रकांत लहरे ने किया। इस अवसर पर विनय कौशल, रामलाल रायकर, रमेश पनागर, राजेश बांधेकर, नंदा कोरी, सम्पत अहिरवार, विनोद अहिरवार, संतोष हठिले, दुकालू अहिरवार, अतुल सिहाते, पुन्नी सूर्यवंशी, रेखा सूर्यवंशी, मीना सूर्यवंशी सहित मोर्चा के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button