देश

सुप्रीम कोर्ट ने आलिया भट्ट की “गंगूबाई काठियावाड़ी” फिल्म का नाम बदलने का दिया सुझाव

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने फ़िल्म गंगूबाई काठियावाड़ी के निर्माताओं को फ़िल्म का नाम बदलने का सुझाव दिया है. ये फ़िल्म शुक्रवार को रिलीज़ होने वाली है. अपने को गंगूबाई काठियावाड़ी के दत्तक पुत्र कहने वाले बाबूजी रावजी शाह ने सुप्रीम कोर्ट में इस संबंध में याचिका दाखिल की थी. भंसाली प्रोडक्शन की इस फ़िल्म में आलिया भट्ट ने मुख्य भूमिका निभाई है. इस फ़िल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली हैं. सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को इस मामले में सुनवाई करेगा.

Advertisement

जस्टिस इंदिरा बैनर्जी और जस्टिस जेके माहेश्वरी की खंडपीठ ने संजय लीला भंसाली के वकील सिद्धार्थ दवे से कहा है कि वो सुप्रीम कोर्ट का निर्देश निर्माताओं को बताएँ. बाबूजी रावजी शाह पहले मुंबई हाई कोर्ट पहुँचे थे, लेकिन वहाँ उनकी याचिका ख़ारिज हो गई थी. जिसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाया था. बाबूजी रावजी शाह ने इस फ़िल्म के नाम के अलावा कई अन्य चीज़ों पर भी आपत्ति जताई है और फ़िल्म की रिलीज रोकने की मांग की है.

Advertisement

ये फ़िल्म उस गंगूबाई की ज़िंदगी से प्रेरित है, जो 1960 के दशक में मुंबई के कमाठीपुरा में ‘वेश्यालय’ चलाती थीं. फ़िल्म ‘माफ़िया क्वीन्स ऑफ मुंबई’ नाम की किताब पर आधारित है, जिसे एस. हुसैन ज़ैदी और जेन बोर्गेस ने लिखी है. गंगूबाई का असली नाम गंगा हरजीवनदास काठियावाड़ी था. उनका जन्म गुजरात के काठियावाड़ में हुआ था और वो वहीं पलीं-बढ़ीं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button