छत्तीसगढ़

बिल्हा ब्लॉक के पौसरी गौठान से हरेली से शुरू हुई गौमुत्र की खरीदी, शुभारंभ कार्यक्रम में अटल श्रीवास्तव और राजेंद्र शुक्ला सहित अनेक रहे मौजूद

(धीरेंद्र मेहता) : बिलासपुर – छत्तीसगढ़ का पारंपरिक हरेली त्यौहार के दिन जनपद बिल्हा के तहत पोंसरी के गौठान में विधि विधान से पूजा अर्चना कर गोमूत्र खरीदी का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अटल श्रीवास्तव, प्रमोद नायक, राजेंद्र शुक्ला, जनप्रतिनिधि और महिला समूह बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Advertisement

छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण योजनाओं पर काम कर रहे है। गोबर के बाद अब प्रदेश में गोमूत्र भी खरीदा जाने लगा है।बिलासपुर मे भी इसका शुभारंभ जनपद पंचायत बिल्हा के तहत पोंसरी गौठान से किया गया। इस मौके पर पहुंचे पर्यटन मंडल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष राजेंद्र शुक्ला सहकारी समिति के अध्यक्ष मनोज नायक ने छत्तीसगढ़ महतारी के तैल चित्र और कृषि औजारों का विधि विधान से पूजा अर्चना कर गेड़ी चढ़कर त्यौहार का मान भी बढ़ाया।

Advertisement

माना जा रहा है कि खेतों में गोमूत्र के उपयोग से फसल की अच्छी पैदावार के साथ मिट्टी की उर्वरक क्षमता भी बढ़ेगी।

Advertisement

अभी फिलहाल गोमूत्र का शुभारंभ बिल्हा के एक पंचायत से  किया गया है। मगर जल्द ही और भी गौठान में इसकी शुरुआत की जाएगी। इस मौके पर कृषि उपसंचालक पी डी उद्धेश्वर, बिल्हा एसडीएम अमित गुप्ता, तहसीलदार केके जयसवाल उपस्थित रहे। छत्तीसगढ़ के पारंपरिक हरेली त्यौहार में लोग अपने घरों में बड़ा, पूड़ी और चीला के व्यंजन बनाए, वही युवा वर्ग नारियल फेक और गेड़ी चढ़कर त्यौहार मनाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button