देश

एक बार फिर, दो दिवसीय दौरे पर, बंगाल क्यों जा रहे हैं संघ प्रमुख डॉक्टर मोहन भागवत….?

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : कोलकाता – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत 31 जनवरी को एक बार फिर बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। कोलकाता में संघ के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। गौरतलब है कि बंगाल में पिछले साल विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार और पार्टी की राज्य इकाई में हाल में हुए सांगठनिक फेरबदल के बाद से पार्टी के भीतर मचे उथल- पुथल के बीच भागवत का दो महीने के भीतर दूसरी बार यह दौरा हो रहा है।

Advertisement

हालांकि संघ पदाधिकारी ने बताया कि इस दौरे का उद्देश्य बंगाल समेत पूर्वी क्षेत्र में संगठन की मजबूती पर जोर देना है। भागवत के साथ संघ के छह और शीर्ष नेता भी आ रहे हैं। इनमें दत्तात्रेय होसबले और अरुण कुमार जैसे नेता शामिल हैं। भागवत 31 जनवरी की रात में यहां पहुंचेंगे और वह दो फरवरी तक शहर में रहेंगे। पदाधिकारी के अनुसार, भागवत कोलकाता में आरएसएस के क्षेत्रीय कार्यालय केशव भवन में एक और दो फरवरी को संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ विभिन्न बैठक करेंगे। इसमें संगठन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस दौरे में भागवत समाज के विभिन्न वर्ग के बुद्धिजीवियों के साथ भी मिलेंगे।

Advertisement

उन्होंने बताया कि इस यात्रा का उद्देश्य बंगाल समेत पूर्वी क्षेत्र में आरएसएस की सांगठनिक वृद्धि पर गौर करना और संघ के विस्तार के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करना है। भाजपा नेतृत्व के साथ बैठक की कोई बात नहीं है। बताते चलें कि दो महीने के भीतर भागवत की बंगाल की यह दूसरी यात्रा होगी। इससे पहले 16-17 नवंबर को दो दिवसीय दौरे पर भागवत बंगाल आए थे। उस दौरे में भी राज्य में सांगठनिक विस्तार पर जोर दिया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button