Uncategorized

अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार Claudia Goldin को मिला, श्रम बाजार के क्षेत्र में किया था कार्य

Advertisement

नोबेल अर्थशास्त्र पुरस्कार हार्वर्ड विश्वविद्यालय की प्रोफेसर क्लाउडिया गोल्डिन को प्रदान किया गया। उन्हें ये पुरस्कार महिलाओं के श्रम बाजार के परिणामों की समझ को आगे बढ़ाने के लिए दिया गया। गोल्डिन यह पुरस्कार जीतने वाली दुनिया की तीसरी महिला हैं, जिसकी घोषणा स्टॉकहोम में रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के महासचिव हंस एलेग्रेन ने की।

Advertisement

श्रम बाजार में महिलाओं के लिए सराहनीय कार्य
आर्थिक विज्ञान में पुरस्कार समिति के अध्यक्ष जैकब स्वेन्सन ने कहा “श्रम बाजार में महिलाओं की भूमिका को समझना समाज के लिए महत्वपूर्ण है। क्लाउडिया गोल्डिन के अभूतपूर्व शोध के लिए धन्यवाद, अब हम अंतर्निहित कारकों के बारे में बहुत कुछ जानते हैं और भविष्य में इन बाधाओं को दूर करने की आवश्यकता हो सकती है।

Advertisement

अर्थशास्त्र पुरस्कार 1968 में स्वीडन के केंद्रीय बैंक द्वारा बनाया गया था और इसे औपचारिक रूप से अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में बैंक ऑफ स्वीडन पुरस्कार के रूप में जाना जाता है।

पिछले साल के विजेता पूर्व फेडरल रिजर्व अध्यक्ष बेन बर्नानके, डगलस डब्ल्यू डायमंड और फिलिप डायबविग थे जिन्होंने बैंक विफलताओं पर अपने शोध के लिए 2007-2008 के वित्तीय संकट के लिए अमेरिका की आक्रामक प्रतिक्रिया को आकार देने में मदद की थी। बता दें सम्मानित किए गए 92 अर्थशास्त्र पुरस्कार विजेताओं में से केवल दो महिलाएं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button