छत्तीसगढ़

मुंगेली जिले में लीगल एड डिफेंस कौंसिल सिस्टम का हुआ शुभारंभ…

(शशि कोन्हेर) : मुंगेली/ नालसा नई दिल्ली एवं सालसा बिलासपुर के तत्वाधान में छ.ग. के 18 जिलों में स्थापित एल.ए.डी.सी.एस. ऑफिस का शुभारंभ मुख्य न्यायाधिपति/मुख्य संरक्षक छ०ग० राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर एवं कार्यपालिक अध्यक्ष के द्वारा वर्चुअल माध्यम से ई-शुभारंभ किया गया। जिसमें माननीय छ.ग. उच्च न्यायालय के न्यायमूर्तिगण भी उपस्थित रहे।

Advertisement


इस शुभारंभ अवसर पर जिला न्यायाधीश अरविंद कुमार सिन्हा के द्वारा जिला न्यायालय परिसर मुंगेली में स्थापित लीगल एड डिफेंस कौंसिल सिस्टम का अनवारण किया गया। जिसमें मुंगेली जिला न्यायालय में पदस्थ समस्त न्यायाधीशगण के साथ-साथ जिला अधिवक्ता संघ मुंगेली व नवनियुक्त चीफ लीगल एड डिफेंस कौंसिल टीकम चन्द्राकर, डिप्टी चीफ लीगल एड डिफेंस कौसिल सुरेश कुमार खुसरो, असिस्टेंट लीगल एड डिफेंस कौंसिल सुश्री द्रौपती कश्यप एवं स्वतंत्र तिवारी भी उपस्थित रहें।

Advertisement

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मयंक सोनी द्वारा यह जानकारी दी गई कि लीगल एड डीफेंस कौसिल सिस्टम के संचालित होने के पश्चात् से अपराधिक प्रकरणों में अभियुक्त को भी प्रतिरक्षा हेतु शासन के व्यय पर अधिवक्ता प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। एल.ए.डी.सी.एस. का मूल उद्देश्य यह है।

Advertisement

कि किसी भी व्यक्ति को आर्थिक या अन्य निरोग्यता या अक्षमता के कारण न्याय प्राप्त करने से वंचित नही किया जा सकता है। पूर्व में जिस प्रकार अपराधिक प्रकरणों में प्रार्थी को शासन के व्यय पर अधिवक्ता मिलता था उसी प्रकार से लीगल एड डिफेंस कौसिल सिस्टम के तहत् अभियुक्त को भी अपनी प्रतिरक्षा करने के लिए डिफेंस कॉंसिल / अधिवक्ता प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button