Uncategorized

जानें…इजरायली मंत्री के अल अक्सा मस्जिद का दौरा करते ही मुस्लिम देशों में क्यों भडका माहौल, पाकिस्तान ने भी क्यों दी धमकी

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : इजरायल के कट्टर दक्षिणपंथी मंत्री इतामार बेन-गविर ने मंगलवार को यरुशलम की अल-अक्सा मस्जिद का दौरा किया था. इजरायली मंत्री के इस दौरे की सऊदी अरब, जॉर्डन, फिलीस्तीन और संयुक्त अरब अमीरात के बाद पाकिस्तान ने भी कड़ी निंदा की है.

Advertisement

अल-अक्सा मस्जिद मक्का और मदीना के बाद इस्लाम का तीसरा सबसे पवित्र स्थल है. इस जगह को लेकर वर्षों से यहूदियों और फिलिस्तीनियों के बीच विवाद है.

Advertisement

पाकिस्तान ने इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री की अल-अक्सा मस्जिद परिसर में यात्रा को असंवेदनशील और भड़काऊ करार दिया है.

पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि अल-अक्सा दुनिया भर के मुसलमानों के लिए एक सम्मानित पवित्र स्थल है. इसका उल्लंघन मुसलमानों की धार्मिक संवेदनाओं को ठेस पहुंचाना है. पाकिस्तान ने कहा कि इजरायली मंत्री का यह कदम फिलिस्तीन क्षेत्रों में पहले से ही तनावपूर्ण स्थिति को और भड़काता है.

बयान में पाकिस्तान ने कहा है कि इजरायल को अपने अवैध कार्यों को बंद कर कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्रों में मुस्लिम धार्मिक स्थलों की पवित्रता का सम्मान करना चाहिए.

फिलिस्तीन को पाकिस्तान का समर्थन

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने फिलिस्तीनियों की मांगों के लिए समर्थन को एक बार फिर दोहराया है. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र और ओआईसी प्रस्तावों के अनुसार, 1967 से पहले की सीमाओं के आधार पर स्वतंत्र फिलिस्तीनी देश का समर्थन करता है.

Advertisement

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button