देश

डॉक्टरों की कोविड एडवाइजरी….विदेश यात्रा से बचे, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहने…..

(शशि कोन्हेर) : नई दिल्ली – देश के शीर्ष डॉक्टरों के निकाय, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने आज जनता से अपील की है कि वे तत्काल प्रभाव से कोविड से संबंधित उचित व्यवहार का पालन करें. एक एडवाइजरी में आईएमए (IMA) ने संभावित कोविड के प्रकोप को दूर करने के लिए आवश्यक कदमों को सूचीबद्ध किया है, जिसमें सभी सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, साबुन और पानी या सैनिटाइज़र से नियमित रूप से हाथ धोना शामिल है.
IMA ने सार्वजनिक समारोहों जैसे विवाह, राजनीतिक या सामाजिक बैठकों और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा से बचने की भी सलाह दी. इसने लोगों से बुखार, गले में खराश, खांसी, लूज मोशन आदि जैसे किसी भी लक्षण के मामले में डॉक्टरों से परामर्श करने और जल्द से जल्द एहतियाती खुराक सहित कोविड टीकाकरण कराने की अपील की है.

Advertisement

कहा गया है, “विभिन्न देशों में COVID मामलों में अचानक वृद्धि के मद्देनजर, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने जनता को तत्काल प्रभाव से COVID उचित व्यवहार का पालन करने के लिए अलर्ट और अपील की है. उपलब्ध रिपोर्टों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और ब्राजील जैसे प्रमुख देशों में लगभग 5.37 लाख नए मामले सामने आए हैं. भारत ने पिछले 24 घंटों में 145 नए मामले दर्ज किए हैं, जिनमें से चार मामले चीन के नए संस्करण BF.7 हैं.”

Advertisement

एडवाइजरी में सरकार से अपील की गई है कि वह संबंधित मंत्रालयों और विभागों को आपातकालीन दवाएं, ऑक्सीजन आपूर्ति और एम्बुलेंस सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक निर्देश जारी करे. साथ ही 2020-21 में देखी गई ऐसी किसी भी स्थिति के लिए तैयारियों को बढ़ाए.

Advertisement

इसमें कहा गया है, “फिलहाल, स्थिति चिंताजनक नहीं है और इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है. रोकथाम इलाज से बेहतर है.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button