बिलासपुर

स्कूली बच्चों को वन मितान बनाने कराया कानन भ्रमण….

(भूपेंद्र सिंह राठौर के साथ जयेंद्र गोले) : बिलासपुर – वन और वन्य प्राणियों की सुरक्षा को लेकर वन विभाग ने एक नई पहल की है। इस कार्य के लिए स्कूली बच्चों को आगे लाया जा रहा है, ताकि भविष्य में यह अपना अहम योगदान दें और इससे लोगों को जागरूक कर सके। इसी कड़ी में रतनपुर वन परिक्षेत्र के बच्चों को कानन जु का भ्रमण कराया गया।

Advertisement

बेलतरा और फदहाखार के सफल आयोजन के बाद शनिवार को रतनपुर वन परिक्षेत्र के द्वारा वन मितान जागृति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस परिक्षेत्र के पुडू शासकीय स्कूलों के विद्यार्थियों को वन एवं वन्य प्राणियों से अवगत कराया गया। भ्रमण पिकनिक नहीं है, बल्कि बच्चों में वन व वन्य प्राणियों के प्रति स्नेह लाना है। विभाग का मानना है कि यही पीढ़ी आकर जाकर इनकी रक्षा करेगी। इसलिए उन्हेंआगे लाया गया और उन्हें बताया जा रहा है कि वन के साथ वन्य प्राणियों का होना कितना जरूरी है। बच्चे जब कानन पेंडारी जू पहुंचे तो बेहद उत्साहित हुए। इनमें कई छात्र छात्राएं ऐसे है जिन्होंने पहले कभी चिडियाघर को न देखा था और न ही वन्य प्राणियों का दीदार किया था। बाघ, भालू, शेर, चीतल, नील गाय हिप्पोपोटामस को देखकर उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

Advertisement

दरसल सभी बच्चे जंगल में बसें गांव के हैं और इनके लिए पहले इस तरह का कार्यक्रम नहीं हुआ है।यही कारण है कि उनमें अलग से उत्साह नजर आया। जू के अधिकारियों ने बच्चों को वन्य प्राणियों के बारे में आवश्यक जानकारी दी। यहां रहने वाले जीवों को कैसे आहार दिया जाता है, उनकी देखभाल कैसे होती है इस तरह की जानकारी देना इस दौरा कार्यक्रम का अहम हिस्सा रहा।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button