देश

वैष्णो देवी धाम की यात्रा हुई आसान…कटरा से आदि कुमारी तक बनेगा रोपवे

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : जम्मू । माता वैष्णो देवी यात्रा को सुगम बनाने के लिए कटड़ा से आद्कुंवारी के बीच रोपवे बनेगा। मंगलवार को श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की 69वीं बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। बैठक में बोर्ड के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा मौजूद थे।

Advertisement

उन्होंने यात्रियों की यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की विश्व स्तरीय आधुनिक सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे स्थानीय अर्थव्यव्था भी सुदृढ़ होगी और आने वाले समय में श्रद्धालुओं की संख्या में भी इससे बढ़ोतरी होगी।

Advertisement

उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए नए दुर्गा भवन में स्काईवाक, आध्यात्मिक थीम पार्क, श्रद्धालुओं की सुरक्षित यात्रा के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आडेनटिफिकेशन टैग (आरएफआइडी) की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। चूंकि यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है इससे आने वाले समय में रिकार्ड तोड़ संख्या में श्रद्धालु देश-विदेश से श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा पर आएंगे।

यहां यह बता दें कि गत महीने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जो श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन भी हैं ने, बोर्ड में नए सदस्यों को नामांकित किया था। इसमें एमिल फार्मास्युटिक्ल के चेयरमैन केके शर्मा, मुंबई के महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेशवरानंद गिरि जी महाराज, सेवानिवृत्त आइपीएस अधिकारी अशोक भान, सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी बालेश्वर राय और जम्मू के रिटायर्ड जज सुरेश कुमार शर्मा शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button