बिलासपुर

हमारे शहर को स्वच्छ और सुंदर रखना हम सब की जिम्मेदारी : महापौर

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर राजकिशोर नगर वार्ड क्रमांक 52 में मिशन क्लीन सिटी योजना के तहत 24.78 लाख रूपए के लागत से निर्मित एस.एल.आर.एम. सेंटर का महापौर रामशरण यादव, सभापति शेख नजीरूद्दीन व वार्ड पार्षद विजय केशरवानी ने शुक्रवार को उद्धाटन किया। इसका संचालन स्व. सहायता समूह की महिलाएं करेंगी। यहां वार्ड क्रमांक 51 और 52 से डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन से खाद बनाकर बिक्री की जाएगी। ठोस अपशिष्ट प्रबंधन का कार्य, संग्रहण और प्रसंस्करण किया जाएगा।

Advertisement


महापौर रामशरण यादव ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री की योजना के तहत शहर को स्वच्छ बनाने और डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के लिए नगर निगम के सभी 8 जोन में एसएलआरएम सेंटर बनाया गया है। अब राजकिशोर नगर में भी इसकी शुरूवात की गई है। महिलाओं को इसके संचालन से काफी आर्थिक लाभ मिलेगा। हमारे शहर को हमारे शहर को स्वच्छ और सुंदर रखना हम सब की जिम्मेदारी इस दौरान एमआईसी सदस्य राजेश शुक्ला, मनीष गढ़ेवाल, संध्या तिवारी, सीमा घृतेश, पार्षद नंदनी दर्वे पार्षद विष्णु यादव, साखन दर्वे, लाला यादव, कार्यपालन अभियांता पीके पंचायती सहित निगम के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

Advertisement

मोहल्ले में नहीं दिखेगी गंदगी: सभापति

सभापति शेख नजीरूद्दीन ने कहा कि एसएलआरएम सेंटर में विभिन्न क्षेत्रों से निकलने वाली गंदगी को कलेक्ट करने के बाद सेंटर में लाया जाना है। जहां उन कचरों की सफाई होगी। ऐसे में मोहल्ले में गंदगी नहीं दिखेगी। शहर के साथ ही वार्ड भी स्वच्छ रहेगा। हमारे समूह के महिलाओं को भी इससे लाभ होगा।

खाली जगह में नहीं लगेगा कचरे का ढ़ेर: केशरवानी
वार्ड पार्षद व एमआईसी सदस्य विजय केशरवानी ने कहा कि दशकों तक शहर के खाली जगहों में कचरा फेक दिया जाता है। अब एसएलआरएम सेंटर बनने से खाली जगह में कचरे का ढ़ेर नहीं दिखेगा। डोर-टू-डोर कचरा कलेक्श के साथ स्वच्छता नजर आएगी। गंदगी से जो लोगों को बीमारिया होती थी वो भी नहीं होगी। डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के बाद समूह की महिलाओं द्बारा इसे प्रोसेसिग के साथ कचरा छांटकर बेचा भी जाएगा जिससे समूह को आमदनी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button