देश

INDIA गठबंधन ने बनाई 14 सदस्यों की समन्वय समिति, नहीं होगा कोई संयोजक

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : विपक्षी महागठबंधन INDIA की मीटिंग में 14 सदस्यों की समन्वय समिति के गठन का फैसला लिया गया है। इस समिति में टीएमसी के अभिषेक बनर्जी, शिवसेना के संजय राउत, आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा, एनसीपी के शरद पवार, कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल शामिल होंगे।

Advertisement

इसके अलावा उमर अब्दुल्ला, हेमंत सोरेन, डीएमके के टीआर बालू और तेजस्वी यादव भी इसका हिस्सा होंगे। इसके अलावा गठबंधन ने अपना नारा भी फाइनल कर लिया है। इस स्लोगन में भारत और इंडिया दोनों को शामिल किया गया है। यह स्लोगन है- जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया।

Advertisement

समाजवादी पार्टी के नेता जावेद खान, जेडीयू के अध्यक्ष ललन सिंह, सीपीआई के नेता डी. राजा और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती को भी समिति में जगह दी है। INDIA गठबंधन के लिए किसी एक वरिष्ठ नेता को संयोजक बनाए जाने की भी चर्चा थी, लेकिन अब तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

नीतीश कुमार और मल्लिकार्जुन खरगे का नाम संयोजक के तौर पर चल रहा था। सूत्रों का कहना है कि गठबंधन के लिए संयोजक के पद पर शायद आज फैसला न हो पाए। यही नहीं संयोजक भी कोई एक ही हो सकता है और उसे लेकर खींचतान की स्थिति न हो, इसलिए इस पर कोई बात नहीं की जा रही है।

फिलहाल गठबंधन अपना लोगो भी फाइनल नहीं कर सका है। गठबंधन के सूत्रों का कहना है कि कुछ और सुझाव मांगे गए हैं, जिनके आने पर ही लोगो पर फैसला लिया जाएगा। इसके अलावा सीट शेयरिंग को लेकर भी जल्द फैसला हो सकता है।

हालांकि कहा जा रहा है कि कांग्रेस सीट शेयरिंग को लेकर जल्दबाजी में फैसला लेने से बचना चाहती है। उसे लगता है कि विधानसभा चुनावों के नतीजे के बाद ही इस पर फैसला लिया जाए। उसे लगता है कि यदि इलेक्शन के नतीजे उसके लिए बेहतर होते हैं तो वह मोलभाव के लिए मजबूत स्थिति में होगी।

शरद पवार जैसे सीनियर नेता को 14 सदस्यों की समिति में शामिल किए जाने से सवाल उठ रहा है कि अब कोई संयोजक बनाया भी जाएगा या नहीं। दरअसल वह गठबंधन के सबसे सीनियर नेताओं में से एक हैं। ऐसे में नीतीश कुमार या फिर मल्लिकार्जुन खरगे जैसे किसी अन्य नेता की लीडरशिप में वह काम करेंगे या नहीं। यह भी एक सवाल है। यही वजह है कि माना जा रहा है कि अब शायद किसी संयोजक का ऐलान न किया जाए। INDIA गठबंधन के फैसले इसी समन्वय समिति के जरिए ही लिए जा सकते हैं।

Advertisement

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button