Uncategorized

होशंगाबाद रेलवे स्टेशन का बदला नाम, अब नर्मदापुरम रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : पश्चिम मध्य रेलवे ने मध्य प्रदेश स्थित होशंगाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर नर्मदापुरम कर दिया है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पश्चिम मध्य रेलवे ने शनिवार को एक परिपत्र जारी कर होशंगाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर नर्मदापुरम रेलवे स्टेशन कर दिया।

Advertisement

इस परिपत्र के अनुसार, सक्षिप्त रूप में इसे अब एचबीडी की जगह एनडीपीएम लिखा जाएगा। बता दें कि यह स्टेशन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 75 किलोमीटर दूर है।

Advertisement

सनद रहे पहले ही होशंगाबाद संभाग का नाम बदलकर नर्मदापुरम संभाग, होशंगाबाद जिले का नाम बदलकर नर्मदापुरम जिला और होशंगाबाद शहर का नाम बदलकर नर्मदापुरम शहर किया जा चुका है।पश्चिम मध्य रेल के भोपाल मंडल की ओर से होशंगाबाद रेलवे स्टेशन के नाम बदले जाने संबंधी अधिसूचना जारी कर दी गई है। सनद रहे इसी तरह साल 2021 में हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति स्टेशन कर दिया गया था।

बताया जाता है कि राज्य सरकार की ओर से होशंगाबाद जिले का नाम नर्मदापुरम करने के बाद से ही होशंगाबाद रेलवे स्टेशन का नाम भी बदले जाने की मांग लोगों की ओर से की जा रही थी। माना जा रहा है कि लोगों की मांग को देखते हुए ही इस स्टेशन का नाम बदलने के बारे में रेलवे की ओर से फैसला लिया गया है।

पिछले साल 8 फरवरी को नर्मदा जयंती के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद शहर का नाम नर्मदापुरम करने की घोषणा की थी। हालांकि होशंगाबाद रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला गया था। अब तक यह होशंगाबाद रेलवे स्टेशन के नाम से ही संचालित हो रहा था। अब 28 जनवरी 2023 को जारी अधिसूचना के मुताबिक, होशंगाबाद रेलवे स्टेशन का नाम नर्मदापुरम ( NDPM) कर दिया गया है। इस बदलाव का असर भी नजर आने लगा है। रिजर्वेशन टिकट पर नर्मदापुरम का कोड NDPM दिखने लगा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button