देश

रविवार रामनवमी के दिन से सभी वयस्कों को निजी टीकाकरण केंद्रों पर लगेगा कोरोना का बूस्टर डोज़….

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : कोरोना महामारी की चौथी लहर की आशंका के बीच 10 अप्रैल यानी रविवार से सभी वयस्‍कों को निजी टीका केंद्रों पर कोरोना रोधी वैक्सीन की सतर्कता डोज लगाई जाएगी। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग जिनकी दूसरी डोज के नौ महीने पूरे हो चुके हैं… सतर्कता डोज के पात्र होंगे। हालांकि इस वर्ग के लोगों को वैक्‍सीन की कीमत चुकानी होगी। कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 225 रुपये जबकि कोवैक्सीन की कीमत 225 रुपये होगी… सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने शनिवार को बताया कि एसआइआइ ने निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा- ‘हमें यह घोषणा करते हुए प्रसन्‍नता हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ बातचीत के बाद SII ने निजी अस्पतालों के लिए COVISHIELD वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये प्रति खुराक करने का निर्णय लिया है।’

Advertisement

अदार पूनावाला ने यह भी कहा कि हम सभी वयस्‍कों लिए एहतियाती खुराक लगाए जाने के सरकार के फैसले की सराहना करते हैं। वहीं भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला का कहना है कि उन्‍होंने निजी अस्पतालों के लिए कोवैक्सीन की कीमत 1200 रुपये से बढ़ाकर 225 रुपये करने का फैसला किया है। उन्‍होंने भी कहा कि सरकार के परामर्श के बाद निजी अस्‍पतालों के लिए COVAXIN की कीमत में कमी की है। मालूम हो कि अब तक SII और भारत बायोटेक सरकार के COVID-19 रोधी टीकों के प्रमुख आपूर्तिकर्ता रहे हैं।

Advertisement

पहले कोविशील्ड के बूस्टर डोज 600 रुपये प्रति शाट जबकि कोवैक्सीन की बूस्टर डोज की कीमत 1200 रुपए प्रति शाट फ‍िक्‍स थी। दोनों की कीमतों में कमी से आम आदमी को सहूलियत होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button