देश

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में पेश किया आम बजट, 3 सालों में देश में चलेंगी, 400 नई वंदेभारत ट्रेने……

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : नई दिल्ली – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में आम बजट पेश किया. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट है. डिजिटल बजट पेश कर रहीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2014 के बाद से सरकार का ज़ोर नागरिकों विशेषकर गरीबों को सशक्त करने पर है. गरीबों की क्षमता बढ़ाने पर ज़ोर दिया जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि अगले 3 सालों के दौरान बेहतर दक्षता वाली 400 नई पीढ़ी की वंदेभारत ट्रेनें लाई जाएंगी.

Advertisement

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि अब तकनीक से जुड़े विकास पर सरकार का ध्यान है. हम चुनौती उठाने की मज़बूत स्थिति में हैं. वित्तमंत्री ने कहा कि यह अगले 25 साल की बुनियाद का बजट है. आधुनिक बुनियादी ढांचे पर निवेश की योजना है. इस बजट में आम निवेश को बढ़ावा मिलेगा.

Advertisement

बजट के बीच शेयर बाजार में अच्छी खासी तेजी देखी जा रही है. महामारी और उसके पहले से चली आ रही चुनौतियों से प्रभावित आर्थिक गतिविधियों को तेज करने पर सरकार का जोर होगा.


9.2 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी जीडीपी : वित्त मंत्री
वित्त मंत्री ने कहा कि मौजूदा वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 9.2% रहने का अनुमान है. यह बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे ज़्यादा है. आईएमएफ और वर्ल्ड बैंक जैसी अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां ने भी भारत की जीडीपी वृद्धि दर दुनिया में सबसे तेज रहने का अनुमान जताया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button