देश

जुलाई-सितंबर में 7.6 फीसदी की रफ्तार से दौड़ी इकोनॉमी, जारी हुए आंकड़े…..

Advertisement

नई दिल्ली। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के दौरान देश के जीडीपी के आधिकारिक आंकड़े सरकार ने जारी कर दिए हं। दूसरी तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था 7.6 फीसदी की रफ्तार से आगे बढ़ी है।

Advertisement

आकंड़ो के मुताबिक अर्थव्यस्था के बढ़ने का कारण मुख्य रूप से विनिर्माण, खनन और सेवा क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन है जिसकी वजह से भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन रहा है।

Advertisement

पहले तिमाही के मुकाबले कम रही विकास दर
हालांकि वित्त वर्ष 24 के पहले तिमाही के मुताबिक भारत की अर्थव्यवस्था गिरी है। पहले तिमाही में विकास दर 7.8 प्रतिशत पर था। हालांकि एक साल पहले की तुलना करें कि वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था 6.2 प्रतिशत पर रही थी।

दूसरी तिमाही के नतीजे ये बताते हैं कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है क्योंकि चीन में जुलाई-सितंबर के दौरान 4.9 प्रतिशत की विकास दर रही है।

2023-24 की दूसरी तिमाही में वर्तमान कीमतों पर नॉमिनल जीडीपी या सकल घरेलू उत्पाद 71.66 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है, जबकि 2022-23 की दूसरी तिमाही में यह 65.67 लाख करोड़ रुपये था, जो 2022-23 की दूसरी तिमाही के 17.2 प्रतिशत की तुलना में 9.1 प्रतिशत अधिक है। किस सेक्टर कि कैसी रही परफॉर्मेंस?

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के अनुसार, कृषि क्षेत्र की जीवीए (ग्रॉस वैल्यू एडेड) वृद्धि सितंबर 2023 तिमाही में घटकर 1.2 प्रतिशत रह गई, जो एक साल पहले 2.5 प्रतिशत थी।

विनिर्माण क्षेत्र में जीवीए में 13.9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि एक साल पहले की अवधि में इसमें 3.8 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

Advertisement

खनन और उत्खनन में उत्पादन दूसरी तिमाही में बढ़कर 10 प्रतिशत हो गया, जिसमें एक साल पहले 0.1 प्रतिशत की गिरावट आई थी। इसके अलावा बिजली, गैस, जल आपूर्ति और अन्य उपयोगिता सेवाओं में 6.1 प्रतिशत से 10.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

Advertisement

वित्तीय, रियल एस्टेट और प्रोफेशनल सर्विसेस के जीवीए में विस्तार इस बार 6 प्रतिशत था, जो एक साल पहले की तिमाही में 7.1 प्रतिशत से कम था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button