देश

तिरुपति मंदिर में भक्त ने चढ़ाए 108 स्वर्ण कमल, कीमत जान आप भी हो जाओगे हैरान

Advertisement

(शशि कोन्हेर) :  आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में तिरुमला पर्वत पर तिरुपति बालाजी का प्रसिद्ध मंदिर है। यहां देश और दुनिया से लाखों भक्त भगवान विष्णु के अवतार श्री वेंकटेश्वर स्वामी जी के दर्शन करने आते हैं। लोग यहां दिल खोलकर दान करते हैं।

Advertisement

भगवान वेंकटेश्वर के प्रति भक्तों में गहरी आस्था है, जिसके तमाम उदाहरण मिल जाएंगे। अब ऐसे ही एक श्रद्धालु ने तिरुपति बालाजी को 108 सोने के फूल चढ़ाए हैं, जिसकी कीमत 2 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

Advertisement

1984 में गुंटूर के एक मुस्लिम भक्त ने वेंकटेश्वर स्वामी को 108 स्वर्ण कमल चढ़ाए थे और तब से उनका उपयोग हर मंगलवार को विशेष अष्टदल पद पद्मराधन अनुष्ठानों के लिए किया जाता है।


पद पद्मराधन सेवा हर मंगलवार को मंदिर में की जाती है और इसकी शुरुआत देवता को पूजा अर्पित करने से होती है और पुजारी भगवान के देवदास नामों की गिनती करते हैं। भगवान के प्रत्येक नाम का जाप करते हुए देवता के चरणों में एक स्वर्ण कमल अर्पित किया जाता है।

भक्तों का दान करने का अपना-अपना तरीका
आपको बता दें कि भक्त विभिन्न रूपों में तिरुमाला श्री की पूजा करते हैं। कुछ लोग हुंडी में पैसा और सोना डालते हैं, जबकि अन्य इसे टीटीडी ट्रस्ट के साथ भगवान को उपहार के रूप में देते हैं। ऐसे ही कुछ भक्त भगवान के लिए चांदी और सोने के आभूषण बनवाते हैं। कुछ अन्य बाइक, कार जैसे अन्य वाहन भी भगवान को पेश करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button