देश

मैंने प्यार किया’ के गाने लिखने वाले देव कोहली का निधन

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : बॉलीवुड के सीनियर गीतकार देव कोहली का निधन हो गया है. 26 अगस्त को मुंबई में उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली. देव 80 साल के थे. उनके प्रवक्ता ने निधन की इस दुखभरी खबर की पुष्टि कर दी है.

Advertisement

बताया जा रहा है कि गीतकार के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन आज दोपहर 2 बजे से शुरू होंगे. इसके बाद शाम 6 बजे जोगेश्वरी वेस्ट के ओशिवारा शमशान घाट में उनका अंतिम संस्कार होगा.

Advertisement

रिपोर्ट्स के मुताबिक, देव कोहली के प्रवक्ता ने एक न्यूज पोर्टल से बातचीत में बताया कि गीतकार पिछले कई महीने से बीमार थे. इसके चलते उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अंबानी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. शनिवार, 26 अगस्त की सुबह देव अपनी नींद में दुनिया को अलविदा कह गए.

देव के आखिरी दिन कैसे थे. आनंद ने कहा कि देव कोहली अपने आखिरी दिनों में बिस्तर पर भजन गाया करते थे. उम्मीद की जा रही है कि देव कोहली के अंतिम संस्कार में उनके साथी रहे आनंद राज आनंद के साथ-साथ अनु मलिक, उत्तम सिंह और बॉलीवुड इंडस्ट्री के अन्य लोग शामिल होंगे.

इन फिल्मों के लिए लिखे गाने

शंकर-जयकिशन से लेकर विशाल ददलानी और शेखर रावजियानी तक कई सिंगर्स और म्यूजिक कम्पोजर्स के साथ देव कोहली ने काम किया था. उन्होंने बॉलीवुड की कई बड़ी-छोटी फिल्मों के लिए लगभग 100 से ज्यादा गाने लिखे थे.

इनमें शाहरुख खान की फिल्म ‘बाजीगर’, सलमान खान की ‘मैंने प्यार क्यों किया’, जॉन अब्राहम की ‘शूटआउट एट लोखंडवाला’ जैसी फिल्में शामिल हैं. उन्होंने आखिरी बार कंगना रनौत की फिल्म ‘रज्जो’ के लिए गाने लिखे थे. इस फिल्म में उत्तम सिंह ने म्यूजिक दिया था.

Advertisement

गीतकार देव कोहली का जन्म 2 नवंबर 1942 को पाकिस्तानी के रावलपिंडी में हुआ था. उन्होंने अपना बचपन देहरादून में बिताया था. 1969 से लेकर 2013 तक देव कोहली ने बॉलीवुड के अलग-अलग जेनेरेशन के म्यूजिक कम्पोजर संग काम किया.

Advertisement

प्लेनेट बॉलीवुड संग अपने एक पुराने इंटरव्यू में गीतकार ने अनु मलिक संग काम करने को लेकर बात की थी. देव ने बताया था कि मलिक के लिए उन्होंने सबसे पहला गाना ‘ये काली काली आंखें’ लिखा था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button