खेल

ओलंपिक में 120 साल के बाद मचेगा क्रिकेट का धूम….

Advertisement

Advertisement


अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने मुंबई में अपने सत्र में 2028 लॉस एंजिल्स खेलों में क्रिकेट को शामिल करने को मंजूरी दे दी। 16 अक्टूबर को आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, आईओसी ने 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में नए खेलों के रूप में क्रिकेट (टी20), बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस (सिक्स) और स्क्वैश को शामिल करने के लिए अपनी औपचारिक मंजूरी दे दी।। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने पिछले सप्ताह खेल को कार्यक्रम में शामिल करने के लॉस एंजिल्स खेल आयोजकों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। क्रिकेट के अलावा चार अन्य खेल – बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस (सिक्सेस) और स्क्वैश शामिल हैं।

Advertisement

2028 लॉस एंजिल्स समर ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने पर, आईओसी सदस्य और रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अंबानी ने कहा, ‘1.4 अरब भारतीयों के लिए, क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है, यह एक धर्म है। इसलिए मुझे इस ऐतिहासिक संकल्प से खुशी है हमारे देश में यहीं मुंबई में हो रहे 141वें आईओसी सत्र में पारित किया गया था। ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने से नए भौगोलिक क्षेत्रों में ओलंपिक आंदोलन के लिए गहरी भागीदारी पैदा होगी। और साथ ही, क्रिकेट की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय लोकप्रियता को बढ़ावा मिलेगा।’

बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, क्रिकेट और लैक्रोस एलए ओलंपिक खेलों में वापसी करने के लिए तैयार हैं, जबकि फ्लैग फुटबॉल और स्क्वैश ओलंपिक में पहली बार खेले जाएंगे।

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख ने पिछले हफ्ते कहा था कि क्रिकेट और चार अन्य खेलों को शामिल करना अमेरिकी खेल संस्कृति के अनुरूप था और नए एथलीटों और प्रशंसक समुदायों के साथ जुड़ने के लिए ओलंपिक आंदोलन को भी सम्मानित करेगा।

Advertisement

बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, लैक्रोस (सिक्सेस), स्क्वैश और फ्लैग फुटबॉल के साथ क्रिकेट के रूप में पांच खेल हैं जिन्हें केवल 2028 में लॉस एंजिल्स खेलों के लिए अनुमोदित किया गया है। क्रिकेट 1900 के बाद पहली बार ओलंपिक का हिस्सा होगा।

Advertisement

लॉस एंजिल्स गेम्स आयोजन समिति ने पुरुष और महिला टी20 क्रिकेट दोनों में छह टीमों के आयोजन का प्रस्ताव रखा था, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका मेजबान देश के रूप में मैदान में उतरेगा। लेकिन, टीमों की संख्या और योग्यता प्रणाली पर अंतिम निर्णय बाद में लिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button