छत्तीसगढ़

कलेक्टर-एसपी ने आबकारी गोदाम एवं शराब निर्माण ईकाई का किया निरीक्षण, टोल प्लाजा में एसएसटी दल का लिया जायजा

Advertisement

बिलासपुर : कलेक्टर श्री संजीव झा एवं एसपी श्री संतोष सिंह ने आज सिरगिट्टी स्थित आबकारी गोदाम एवं निजी क्षेत्र की शराब निर्माण ईकाई का संयुक्त रूप से निरीक्षण किया। नगर निगम आयुक्त श्री कुणाल दुदावत भी साथ थे। छत्तीसगढ़ राज्य ब्रेवरेज कार्पोरेशन के इस गोदाम के जरिए बिलासपुर एवं सरगुजा संभाग के 14 जिलों की 207 दुकानों को शराब की सप्लाई की जाती है।

Advertisement

उन्होंने लगभग आधे घण्टे तक गोदाम में शराब की आवक जावक एवं इसकी कार्यप्रणाली का बारीकी से निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष विधानसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए शराब दुकानों एवं इसके वितरण पर कड़ी निगरानी के निर्देश प्रशासन को दिए हैं।

Advertisement


 आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जीपीएस सिस्टम से गोदाम में शराब लेकर आने एवं बाहर जाने वाले वाहनों की मॉनीटरिंग की जाती है। 25 सीसीटीव्ही के जरिए गोदाम में हर गतिविधि की निगरानी की जाती है। कलेक्टर ने यहां फायर फाईटिंग सिस्टम को भी अपडेट रखने के निर्देश दिए। उन्होंने स्टॉक पंजी का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने टूट-फूट वाले मदिरा सामग्री का डिस्पोजल पारदर्शिता तरीके से करने के निर्देश दिए। उन्होंने सिरगिट्टी में ही शराब निर्माण करने वाली निजी क्षेत्र की ईकाई का भी गहन निरीक्षण किया। बाटलिंग, होलोग्राम सहित पूरी प्रक्रिया की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

कलेक्टर-एसपी  इसके बाद रायपुर रोड पर भोजपुरी टोल नाके का निरीक्षण किया। टोल नाके पर जिले में अवैध शराब, नकद आदि संदेहास्पद वस्तुओं की रोकथाम के लिए एसएसटी टीम तैनात की गई है। कलेक्टर ने टीम के सदस्यों से चर्चा कर गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने टीम के सदस्यों के बैठने के लिए छाया-पानी की व्यवस्था के निर्देश दिए। चूंकि प्लाजा से होकर बड़ी संख्या में वाहनों की आवाजाही होती है, इसलिए एसएसटी दल में अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती करने एवं आस-पास गांव के कोटवारों की भी ड्यूटी लगाने को कहा है। इस अवसर पर आबकारी उपायुक्त श्री दिनकर वासनिक, गोदाम प्रबंधक श्री चिन्ताराम साहू सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button