छत्तीसगढ़बिलासपुर

कलेक्टर ने जनचौपाल में सुनी लोगों की समस्याएं

Advertisement

(शशि कोन्हेर).: बिलासपुर : कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने आज मंथन सभाकक्ष में आयोजित जन चौपाल में जिले के दूरदराज क्षेत्र से आए नागरिकों से मिलकर उनकी समस्याओं को सुना। उन्होंने लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

Advertisement

आज जन चौपाल में विभिन्न समस्याओं से संबंधित लगभग डेढ़ सौ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए।जनचौपाल में कोटा विकासखंड के ग्राम मेलनाडीह निवासी श्री प्रताप सिंह नेताम ने बताया कि एनएच 130 निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण किया गया था, जिसमें उनका भी जमीन शामिल है।

Advertisement

चार वर्ष के बाद भी अधिग्रहित भूमि का मुआवजा अभी तक नहीं मिला है। उन्होंने कलेक्टर से मुआवजे की राशि दिलाने की मांग की। कलेक्टर ने एसडीएम कोटा को उनके समस्या के समाधान के लिए निर्देश दिया। लाल खदान क्षेत्र के निवासियों ने बताया कि माता चौरा कॉलोनी के पास बरसात के कारण बाढ़ जैसी स्थिति निर्मित हो गई है,

जिससे क्षेत्र के नागरिकों को आवश्यक कार्य से आने-जाने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने पानी निकासी के लिए आवश्यक व्यवस्था करने की मांग की। तखतपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत ढनढन के ग्रामीणों ने बताया कि गांव के प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला का भवन अत्यंत जर्जर हो चुका है। जिससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

बरसात होने पर स्कूल में पानी भर जाता है। जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। उक्त समस्याओं के निराकरण के लिए ग्रामीणों ने नया स्कूल भवन की मांग की। कलेक्टर ने इन निराकरण के लिए सीईओ जनपद एवं जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया। ग्राम भोथीडीह के अखिल भारतीय महिला फेडरेशन की अध्यक्ष श्रीमती बिंदिया कैवर्त ने बताया कि महिला संगठन द्वारा नशा मुक्ति एवं अवैध शराब निर्माण रोकने के लिए आंदोलन चलाया जा रहा है।

महिलाओं द्वारा गांव के लोगों को नशा मुक्ति के लिए जागरूक किया जाता है। उन्होंने बताया कि जागरूकता अभियान के दौरान महिलाओं पर कुछ व्यक्तियों द्वारा हमला किया गया, जिससे महिलाएं गंभीर रूप से घायल हो गई हैं। इस घटना की थाने में शिकायत करने पर अपराधियों पर उचित कार्यवाही नहीं हुई है।

महिला संगठन के सदस्यों ने उक्त अपराधियों पर कड़ी कार्यवाही की मांग की। कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक को आवश्यक कार्यवाही के लिए भेजा। कलेक्टर ने आयुक्त नगर निगम को उनकी समस्या के समाधान के लिए निर्देशित किया। इसके अलावा जनचौपाल में प्रमुख रूप से राशन कार्ड, आवास, पेंशन सहित अन्य विभिन्न मांगों को लेकर आवेदन प्राप्त हुए।

Advertisement

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button