छत्तीसगढ़

तारबाहर थाना परिसर में खुलेगा छत्तीसगढ़ का दूसरा साइबर थाना, गुरुवार को होगा उद्घाटन

Advertisement

(जयेंद्र गोले) : बिलासपुर : छत्तीसगढ़ का दूसरा साइबर थाना बिलासपुर रेंज के तरबाहर थाना परिसर में खोला जा रहा है। 10 अगस्त को उद्घाटन किया जाएगा। बिलासपुर के अलावा तीन और रेंज के साइबर थाने का उद्घाटन किया जाएगा। इसके लिए साइबर थाना यूनिट का गठन कर दिया गया है।

Advertisement

एक सीएसपी के नेतृत्व में एक थानेदार के साथ 12 पुलिस कर्मचारियों की पोस्टिंग की गई है। निरीक्षक समेत सभी स्टाफ आइटी एक्ट से जुड़े मामलों में सीधे शिकायत लेने के बाद कार्रवाई यहीं से करेंगे। धोखाधड़ी की धारा के तहत अपराध की जगह अब आइटी एक्ट के तहत अपराध कायम किया जाएगा।

Advertisement

तारबाहर में ही पदस्थ निरीक्षक मनोज नायक को प्रभारी बनाया गया है। निरीक्षक मनोज नायक के अंडर में एक एसआई  और एक एएसआई समेत 10 पुलिसकर्मी शामिल रहेंगे। इन्हीं की अगवाई में साइबर एक्ट से जुड़े मामलों में छानबीन की कार्रवाई होगी। शुरुआत में जो आइटी एक्ट से जुड़े हैं, उन पर कार्रवाई करने के लिए सिस्टम बनाया जाएगा। रेंज साइबर थाने के लिए जितने भी पुलिस स्टाफ का चयन किया गया है, वे सभी आइटी एक्ट के केस में पहले से काम कर रहे हैं।

साइबर यूनिट खुद करेगी कार्रवाई

आइटी एक्ट के मामलों में कार्रवाई और धरपकड़ का सिस्टम बनाया गया है। टीम खूद विवेचना करेगी। इसके बाद अपराध दर्ज कर कार्रवाई करेगी। आनलाइन साइबर फ्राड के मामले में रुपयों का ट्रांजेक्शन रुकवाने से लेकर ठगों की गिरफ्तारी का जिम्मा साइबर सेल यूनिट के पास ही होगा।

आईजी  आनंद छाबड़ाके नए आदेश के बाद बनी व्यवस्था में नोडल अधिकारी ट्रेनी आईपीएस संदीप पटेल सीएसपी सिविल लाइंस को अफसर को बनाया गया है।

इनकी पहली पोस्टिंग :

Advertisement

आईपीएस संदीप पटेल के नेतृत्व निरीक्षक मनोज नायक, एसआई अजय वारे, एएसआई सुरेश पाठक,प्रधान आरक्षक लक्ष्मी कांत जयसवाल,दिग्विजय दास वैष्णव, सैय्यद साजिद, टीकाराम प्रधान,चक्रधर राठौर और आरक्षक श्रीश तिवारी,विजेंद्र मरकाम,दिलेश्वर नेताम,रितेश शर्मा,दीपक कौशिक शामिल हैं

Advertisement

वही हमेशा विवादों में घिरे रहे इंस्पेक्टर कृष्णकांत सिंह  जिला विशेष शाखा के साथ साथ बिलासपुर डायल 112 का प्रभारी बनाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button