बिलासपुर

छत्तीसगढ़ पुलिस की डायल 112, आपातकालीन सेवा संकट में पड़े लोगों के लिए साबित हो रही संजीवनी

Advertisement

Advertisement

Advertisement

(आशीष मौर्य) : बिलासपुर – पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह बिलासपुर ने बताया कि बिलासपुर जिले में पिछले माह सितम्बर में डायल 112 में 6182 ईवेंट प्राप्त हुये जिसमें सभी ईवेंट में 112 द्वारा तत्काल कार्यवाही किया गया। इससे आम लोगों और मुसीबत में व्यक्तियों को राहत मिली।

अज्ञात कारण से कीटनाशक का किया सेवन 112 टीम ने तत्काल पहुचाई हॉस्पिटल बचाई जान

डायल 112 बिलासपुर प्रभारी टीआई दामोदर मिश्रा ने बताया कि दिनांक 04.09.2023 को सी-4 से प्राप्त ईवेंट के आधार पर कोतवाली ईगल-2 घटनास्थल ग्राम पोंडी के लिए रवाना होकर कॉलर से संपर्क किये कॉलर सनत के द्वारा बताया गया कि एक लडकी सिवानी पोर्ते पिता छन्नु पोर्ते उम्र 18 वर्ष जो किसी अज्ञात कराण से खेत में डालने वाला कीटनाषक जहर का सेवन कर ली थी जिसे पिड़िता के परिजन के साथ डायल-112 वाहन में डायल 112 टीम द्वारा ईवेंट को गंभीरता से लेते हुये पिड़िता को तत्काल अस्पताल भर्ती कर उसके जान बचाने में सहायता कर सराहनीय कार्य किया।

डायल 112 वाहन में फिर गुंजी किलकारी
टीआई मिश्रा ने बताया कि 15.09.2023 को सकरी ईगल -1 को सी-4 से प्राप्त ईवेंट के आधार पर ईवेंट को गंभीरता से लेते हुये ग्राम बहतराई बहूंचकर कॉलर (मितानिन) रानी कौषिक से मिले जो बताई कि श्रीमति घासी सुर्यवंषी पति दुजराम सुर्यवंषी को प्रसव पीड़ा हो रहा है। पिड़िता को उनके परिजन एवं मितानिन को डायल-112 वाहन में बैठाकर नजदीेकी उप स्वास्थ्य केन्द्र भरनी के लिए रवाना हुए थे कि ग्राम परसदा पहुंचे थे कि पिड़िता को अत्यधिक प्रसव पीड़ा होने रास्ते में ही डायल 112 वाहन को रोककर मितानिन एवं परिजन की सहायता से सुरक्षित प्रसव करवाया गया तत्पष्चात् प्रसुता एवं स्वस्थ्य चच्च को प्राथमिक ईलाज हेतु उप स्वास्थ्य केन्द्र भरनी भर्ती कराकर सराहनीय कार्य किया गया।

घर में गिरने से आई चोट डायल 112 टीम द्वारा तत्काल पहंुचाया गया हॉस्पीटल
विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 26.09.2023 सी-4 की सूचना पर कोतवाली ईगल-2 तत्काल घटना स्थल पहुंचकर कॉलर से संपर्क किये जहा तिलमती साहु उम्र 85 वर्ष घर में काम करते वक्त पैर फिसल जाने से फर्ष में जा गिरी थी जिससे उनके चेहरे में गंभीर चोट होने से बहुत खुन बह रहा जिसे डायल-112 के कर्मचारियों द्वारा तत्काल डायल-112 की गाडी में बैठाकर सिम्स अस्पताल में सही समय पर भर्ती कर उसके जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर डायल-112 के कर्मचारियों द्वारा सराहनीय कार्य किया।

Advertisement

रोड एक्सीडेंट में गंभीर रूप से घायल तीन व्यक्तियों को पहुचाया हॉस्पीटल
विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 30/09/2023 सी-4 से प्राप्त ईवेंट के आधार पर कोटा ईगल-1 तत्काल घटना स्थल ग्राम बाराद्वार पहुंचे जहा तीन व्यक्ति मोटर सायकल से गिरकर घायल हुए ईवेंट को गंभीरता से लेते हुए कोटा ईगल -1 द्वारा तत्काल प्राथमिक उपचार हेतु तीनों घायलो को उनकेे परिजन के सांथ डायल-112 वाहन में ले जाकर सी.एच.सी. कोटा छोडकर सराहनीय कार्य किया।

Advertisement

रोड एक्सीडेंट में गंभीर रूप से घायल महिला एवं बच्चे को पहुचाया हॉस्पीटल
विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 30.09.2023 को सी-4 से रोड एक्सीडेंट की सूचना पर कोतवाली ईगल-2 तत्काल घटना स्थल पहुंचे जहा एक महिला और एक बच्चा को चोट आई थी जिसे डायल-112 टीम द्वारा तत्परता दिखाते हुए तत्काल घायल महिला एवं उसके 02 वर्ष के बच्चे उपचार हेतु सिम्स हॉस्पीटल में भर्ती कर सराहनीय कार्य किया।

डायल 112 टीम द्वारा चोरी एवं लूट कर फरार हो रहे आरोपी को पकड़कर किये थाना सुपुर्द
विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 26.09.2023 को सी-4 से प्राप्त ईवेंट के आधार पर तत्काल कोनी ईगल-1 रवाना होकर घटना स्थल पहुंचे जहां आसपास लोगो द्वारा बताया गया कि ब्रेजा कार में चार लडके डीजल चोरी करते पकड़े जाने पर ट्रक वालों के सांथ मारपीट कर लुटपाट भाग निकले बताये जाने पर डायल 112 टीम द्वारा आसपास लोगों से पुछताछ करते हुये आरोपियों के कार का पीछा करते हुये हाईवे रोड सलमपुर के पास पकड़े एवं घटना में प्रयुक्त ब्रेजा कार को कब्जे में लेते हुए आसपास के ट्रक ड्रायबरों की मदद से चारो आरोपियों को पकडकर आरोपियों एवं कार क्रमांक सीजी-10-बीबी-8396 को थाना सकरी लेकर गए जहां आरोपियों के विरूद्ध थाना सकरी में अपराध पंजीबद्ध किया गया।

गुम मोबाईल को डायल 112 टीम द्वारा खोज कर किया गया वापस
विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 03.10.2023 को समय डायल 112 सी-4 रायपुर से सीएमडी चौक के पास मोबाईल गुम की प्राप्त सूचना पर डीपीसीआर में कार्यरत कर्मचारी द्वारा तारबहार ईगल -1 को मोबाईल फोन से सूचना देते हुये गुम मोबाईल को आसपास पता करने बोला गया तारबहार ईगल – 1 के कर्मचारी द्वारा ईवेंट को गंभीरता से लेते हुए तत्काल घटनास्थल रवाना होकर आसपास लोगों से पता तलाष करने एवं उक्त मोबाईल नम्बर में डायल करने पर एक व्यक्ति कॉल रिसिव किया जो बताया कि यह मोबाईल मुझे रास्ता मंे गिरा मिला बताने पर तारबहार ईगल -1 के कर्मचारी द्वारा उक्त मोबाईल को धारक अमोल सिंह को सुपुर्द कर सराहनीय कार्य किया गया।

112 टीम द्वारा घायल गाय का कराया गया ईलाज
विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 26.09.2023 को सकरी ईगल – 1 को सी-4 रायपुर से प्राप्त ईवेंट जिसमें गाय की तबियत खराब होने की सूचना पर तत्काल घटना स्थल पहुंचा जहा देखा कि एक गाय की पैर में कीड़ा लगा हुआ था जिसे देखते हुए 112 टीम द्वारा पषु चिकित्सक बिलासपुर को सूचना देकर बुलाया गया एवं ईलाज कराया गया। इस प्रकार डायल 112 टीम द्वारा एक गाय का ईलाज कराकर सराहनीय कार्य किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button