देश

एक बार चार्ज कराओ और भूल जाओ… आ रही है मारुति इलेक्ट्रिक की एसयूवी.. 550 किलोमीटर

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV पेश की है। मारुति सुजुकी की यह कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX है। यह एक मिड-साइज इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट है। कंपनी की इस कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी में 60kWh बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी का कहना है कि सिंगल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक व्हीकल 550 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। मारुति की यह इलेक्ट्रिक SUV साल 2025 तक मार्केट में आ सकती है।

Advertisement

कंफर्टेबल केबिन और मल्टीपल कनेक्टेड फीचर्स के साथ आएगी SUV

Advertisement

मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी 4300 mm लंबी, 1800 mm चौड़ी और 1600 mm ऊंची है। सुजुकी की eVX कॉन्सेप्ट का डेडिकेटेड ईवी प्लैटफॉर्म सुरक्षित बैटरी टेक्नोलॉजी ऑफर करेगा। कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल SUV कंफर्टेबल केबिन और मल्टीपल कनेक्टेड फीचर्स के साथ आती है। कॉन्सेप्ट eVX, फ्यूचर इलेक्ट्रिक मॉडल्स के लिए कंपनी के विजन का हिस्सा है।   

10,000 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट करेगी कंपनी
सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (SMC) में रिप्रेजेंटेटिव डायरेक्टर और प्रेसिडेंट तोशिहीरो सुजुकी ने बताया, ‘हम इस इलेक्ट्रिक SUV को साल 2025 तक मार्केट में लाना चाहते हैं। सुजुकी ग्रुप में ग्लोबल वॉर्मिंग से निपटना हमारी प्राथमिकता है।’

उन्होंने बताया कि बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (BEV) और उनकी बैटरी के प्रॉडक्शन में हम 10,000 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट करेंगे। ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी वैगनॉर फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप, ब्रेजा S-CNG, ग्रांड विटारा इंटेलीजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड भी डिस्प्ले कर रही है। मारुति सुजुकी ऑटो एक्सपो में 16 व्हीकल्स शोकेस कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button