छत्तीसगढ़

BREAKING : चंद्रखुरी का नाम माता कौशल्या धाम चंद्रखुरी, गिरोधपुरी का नाम बाबा गुरु घासीदास धाम गिरौदपुरी और सोनाखान का नाम शहीद वीर नारायण सिंह धाम सोनाखान होगा..

Advertisement

रायपुर: चंदखुरी , गिरौदपुरी और सोनाखान का नाम बदलेगा। मुख्यमंत्री आज इसकी घोषणा की है। जनप्रतिनिधियों और स्थानीय लोगों की मांग पर ये घोषणा की गयी है। चंदखुरी का नया नाम अब माता कौशल्याधाम चंदखुरी होगा। आपको बता दें कि विश्व का एकमात्र कौशल्या मंदिर है चंदखुरी में है।

Advertisement

आध्यात्मिक दृष्टिकोण से चंदखुरी का काफी महत्व है। श्रीराम वनपथ गमन पर्यटन परिपथ में भी चंदखुरी शामिल है। मतलब जो पौराणिक प्रमाण मिले हैं, उसके मुताबिक भगवान राम ने वन विचरण के दौरान चंदखुरी से होकर गुजरे थे।

Advertisement

वहीं गिरौदपुरी का नाम अब बाबा गुरू घासीदास धाम गिरौदपुरी होगा आपको बता दें कि सतनाम पंथ के अनुयायियों की आस्था का बड़ा केन्द्र गिरौदपुरी हैं।

उसी तरह से शहीद वीरनारायण सिंह धाम सोनाखान अब सोनाखान का नया नाम होगा। 1857 की क्रांति में छत्तीसगढ़ के प्रथम शहीद वीरनारायण सिंह की जन्मस्थली सोनाखान है। मुख्यमंत्री के निर्देश के मुताबिक राजपत्र में तीनों नए नामों का जल्द  ही  प्रकाशन  होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button