छत्तीसगढ़

ई–केवायसी अपूर्ण होने की स्थिति पर भी हितग्राहियों को मिलेगा राशन,,,परंतु जल्द पूर्ण कराए ई–केवायसी – राहुल देव

Advertisement

(मोहम्मद अलीम) : मुंगेली । भारत सरकार के निर्देशानुसार ‘‘एक राष्ट्र एक राशनकार्ड’’ योजनांतर्गत राज्य के सभी हितग्राहियों का ईकेवायसी ई-पास उपकरण के जरिए 30 जून तक किया जाएगा। वही मुंगेली कलेक्टर राहुल देव ने बताया कि राशनकार्ड में हितग्राहियों का आधार कार्ड की जानकारी गलत दर्ज होने तथा आधार की जानकारी प्रमाणीकृत नहीं होने के कारण आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न वितरण में समस्या बनी रहती है। वर्तमान में शासन की प्राथमिक योजना ‘‘एक राष्ट्र एक राशनकार्ड’’ के पूर्ण क्रियान्वयन हेतु सभी राशनकार्ड हितग्राहियों के आधार की जानकारी प्रमाणीकृत किया जाना आवश्यक है।

Advertisement

उन्होंने जिले के सभी राशनकार्डधारी हितग्राही को 30 जून तक ईकेवायसी कराने की अपील की है। कलेक्टर ने कहा कि जिले में 03 हजार 642 लोगों का ई-केवायसी पूर्ण किया जा चुका है। जिले के 396 शासकीय उचित मूल्य की दुकानों को प्रदान किए गए ई-पाॅस उपकरण में ईकेवायसी हेतु सुविधा उपलब्ध कराई गई है। राशनकार्डधारक हितग्राही उचित मूल्य की दुकान में उपस्थित होकर ईकेवायसी करा सकते हैं।

Advertisement

साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि राशनकार्ड में 0 से 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के ईकेवायसी के लिए आधार केन्द्र में सबसे पहले आधार अपडेट कराना होगा। जिसके उपरांत शासकीय उचित मूल्य की दुकान में उनका भी ईकेवायसी अपडेट किया जाएगा। शासकीय उचित मूल्य की दुकान से राशन वितरण का कार्य जैसे पहले किया जा रहा था, वैसे ही किया जाएगा।

Advertisement

ईकेवायसी अपूर्ण की स्थिति में किसी भी हितग्राही का राशन नहीं रोका जाएगा। ईकेवायसी का मुख्य उद्देश्य अपात्र हितग्रहियों का चिन्हांकन करना है।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button