देश

हिटमैन पर बीसीसीआई ने जताया भरोसा…श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट के लिए रोहित शर्मा होंगे कप्तान

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : नई दिल्ली. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम के एलान के साथ ही टीम इंडिया को विराट कोहली का उत्तराधिकारी मिल गया है। रोहित शर्मा को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। बीसीसीआइ की सीनियर सिलेक्शन कमेटी के चेयरमैन चेतन शर्मा ने टीम की घोषणा के दौरान इसकी पुष्टि की। इस दौरान उन्होंने कहा कि केएल राहुल, रिषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को भविष्य के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा के अंडर में तैयार किया जाएगा। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है।

Advertisement

गौरतलब है कि विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका दौर पर 2-1 से सीरीज में मिली हार के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद से सवाल हो रहा था कि अगला कप्तान कौन होगा? कई नाम सामने आ रहे थे। इनमें रोहित शर्मा का नाम सबसे आगे था और उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपकर सीनियर टीम के चयनकर्ताओं ने सारी अटकलों पर विराम लगा दिया।

Advertisement

बता दें कि पिछले साल वनडे और टी-20 के कप्तानी पद से विराट कोहली के हटने के बाद से रोहित शर्मा को कप्तानी दी गई थी। ऐसे में वह अब तीनों फार्मेट में टीम इंडिया के कप्तान बनगए हैं। उनपर विराट की की तरह विदेशों में अच्छा करने की जिम्मेदारी होगी। साथ उनकी नजरें आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर भी होगी। वनडे और टी-20 की कप्तानी की बात करें रोहित शर्मा ने अबतक अच्छी कप्तानी की है। आइपीएल में भी वह सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं।

विराट कोहली की कप्तानी की बात करें तो वह टीम इंडिया के अबतक के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों हैं। सात साल तक उन्होंने कप्तानी की और इस दौरान टीम इंडिया ने जबरदस्त सफलता का स्वाद चखा। उन्होंने 68 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की। इसमें से 40 जीते, 11 ड्रा रहे और 17 में हार का सामना करना पड़ा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button