Uncategorized

तुर्किये की राजधानी इस्तांबुल में विस्फोट, छह की मौत; राष्ट्रपति एर्दोगन ने की हमले की निंदा

(शशि कोन्हेर) : तुर्किये में इस्तांबुल के सबसे लोकप्रिय पैदल मार्ग पर रविवार को हुए विस्फोट में छह लोगों की मौत हो गई और 53 अन्य घायल हो गए। इस्तिकाल एवेन्यू में हुए विस्फोट का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। राष्ट्रपति एर्दोगन तैयप ने विस्फोट को हमला बताते हुए घटना में छह लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। जी-20 की बैठक में भाग लेने के लिए रवाना होने से पूर्व एर्दोगन ने कहा कि यह घटना बड़ी साजिश है। इसके दोषियों को सजा जरूर दी जाएगी।

सरकार संचालित अनाडोलु समाचार एजेंसी के अनुसार, पांच अभियोजकों को विस्फोट जांच की जिम्मेवारी सौंपी गई है। आनलाइन पोस्ट वीडियो में जोरदार धमाका और आग की लपटें उठती दिख रही हैं।

घटना होते ही राहगीर भाग खड़े हुए। घटना के बाद पुलिस के साथ ही एंबुलेंस और अग्निशमन की गाडि़यां वहां पहुंच गई। इंटरनेट मीडिया यूजर्स ने कहा कि दुकानें बंद हो गई हैं और एवेन्यू को बंद कर दिया गया है।

विस्फोट की रिपोर्टिंग पर लगा अस्थायी मीडिया प्रतिबंध
इस्तांबुल सरकार के अली यरलिकाया ने ट्वीट किया कि विस्फोट शाम करीब 4:20 बजे हुआ। तुर्किये के मीडिया वाचडाग ने विस्फोट की रिपोर्टिंग पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है।

रेडियो एवं टेलीविजन सुप्रीम काउंसिल ने भी यही कदम उठाया है। ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में आग की लपटें और तेज धमाका होता दिख रहा है। अन्य फुटेज में घटनास्थल पर एंबुलेंस, फायर ट्रक और पुलिस को दिखाया गया है।

सोशल मीडिया यूजर्स ने कहा कि दुकानें बंद कर दी गईं और रास्ते बंद हो गए। ब्रॉडकास्टर सीएनएन तुर्क ने एक शुरुआती रिपोर्ट में कहा कि 11 लोग घायल हुए हैं। एवेन्यू एक भीड़भाड़ वाला रास्ता है जो पर्यटकों और स्थानीय लोगों के साथ लोकप्रिय है और जो दुकानों और रेस्तरां से घिरा हुआ है। तुर्किये इस्लामिक स्टेट समूह और प्रतिबंधित कुर्द समूहों द्वारा 2015 और 2017 के बीच घातक बम विस्फोटों की चपेट में आ गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button