रायपुर

पत्रकार नेता बन सकता है पर कोई नेता पत्रकार नहीं बन सकता : सीएम भूपेश बघेल



(शशि कोन्हेर) : रायपुर। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल मंगलवार को न्यू सर्किट हाउस में आयोजित श्रमवीर सम्मान समारोह 2022-23 में शामिल हुए। श्रमवीर सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जांजगीर-चांपा जिले के ग्राम पिहरीद में राहुल रेस्क्यू आपरेशन के दौरान रिकार्ड 109 घंटे जीवंत कव्हरेज करने वाले 61 पत्रकारों को श्रमवीर सम्मान से सम्मानित किया।

Advertisement


मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि संघर्ष के बहुत से साथी यहाँ उपस्थित हैं। एक दौर था जब टेबल न्यूज की चर्चा होती थी और ग्रामीण पत्रकारिता की बात होती थी.अब इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के आ जाने पर घटना स्थल पर जाना होता है। पत्रकारों का जीवन कठिन है। एक जुनून होता है पत्रकारों में,उससे भी कठिन इसमें स्थापित होना। पत्रकारों में एक सम्भावना होती है कि फिर वो और कुछ नहीं कर सकता। जीवन भर कलम नहीं छोड़ता। पत्रकार नेता बन सकता है पर कोई नेता पत्रकार नहीं बन सकता।

Advertisement
Advertisement


राहुल साहू की जो घटना घटी यहाँ सभी लोगों ने पत्रकार, व्यवसायी, समाजसेवी सभी ने सहायता की जिससे जो बन पड़ा, इतने लंबे समय 109 घण्टे तक जीवित रह पाना देश मे इकलौता ऐसा लम्बा रेस्क्यू था.आप लोगो के माध्यम से पल पल की खबर आम जनता तक पहुँची.आम लोगों की दुआएं राहुल तक पहुंची.लगातार पानी मे रहने के कारण राहुल के शरीर मे लगतार इंफेक्शन बढ़ रहा था,पर अपोलो के डॉक्टरों के प्रयासों से वह सुरक्षित रहा.राहुल दरअसल डर से वाकिफ ही नहीं था इसलिए जीवित रह पाया.बहुत सी घटनाएं डर के कारण घटित हो जाती हैं, मैने कोरोना संकट के समय कई लोगों से बात की और वे सकुशल आइसीयू से वापस आ गए.कोरोना के कारण जो प्राथमिकताएँ थी उनके क्रम में परिवर्तन हुआ है पर पत्रकार सुरक्षा कानून हमारी प्राथमिकता में शामिल है और बहुत जल्द लागू करने के लिए प्रयासरत हैं.पत्रकारों के लिए स्वास्थ्य बीमा के लिए पहल करेगी राज्य सरकार।

Advertisement


कार्यक्रम के पहले भारती श्रमजीवी पत्रकार संघ के छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष नितिन चौबे ने सम्मान समारोह के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर कार्यक्रम के विशेष अतिथि संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, सलाहकार मार्गदर्शक श्री गोपाल वोरा,हिमांशु द्विेदी,मोहसिन अली सोहेल भी मंच पर उपस्थित थे। संगठन के पदाधिकारी मनीष वोरा, सुखनंदन बंजारे,गंगेश द्विेदी,विश्वनाथ साहू,श्रवण यदु,पवनसिंह ठाकुर,विक्की पंजवानी ने भी अतिथियों का स्वागत किया। छत्तीसगढ़ राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष राजेन्द्र तिवारी, कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला, संचालक जनसंपर्क सौमिल रंजन चौबे सहित काफी बड़ी संख्या में पत्रकारगण उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button