खेल

20 ओवर में 314 रन, 50 गेंद में 137 रन, केवल 9 गेंद में 50… देखिए, किसने किया यह कमाल…!

(शशि कोन्हेर) : नेपाल की क्रिकेट टीम ने चीन में जारी एशियन गेम्स 2023 के अपने पहले मैच में तबाही मचा दी। नेपाल की टीम और टीम के दो खिलाड़ियों ने कुल 5 विश्व रिकॉर्ड बना डाले। नेपाल की टीम ने टी20 इंटरनेशल क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया है। इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक और सबसे तेज अर्धशतक के अलावा सबसे ज्यादा छक्के भी इसी मैच में लगे हैं।

Advertisement

दरअसल, नेपाल और मंगोलिया के बीच एशियन गेम्स 2023 का लीग मैच खेला गया। इस मैच में नेपाल की टीम ने टी20आई क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर 314/3 बना दिया। टी20आई क्रिकेट में पहली बार किसी टीम ने 300 प्लस रन बनाए हैं। इसके अलावा नेपाल की टीम ने इस मैच को 273 रनों के अंतर से जीता। ये अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है, क्योंकि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रनों के हिसाब से इतनी बड़ी जीत किसी भी टीम को नहीं मिली है। मंगोलिया की टीम 315 रनों के जवाब में 41 रनों पर ढेर हो गई।

Advertisement

इसी मैच में नेपाल की टीम ने सबसे ज्यादा छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी कायम कर दिया है। नेपाल से पहले अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीम के नाम टी20 इंटरनेशनल मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा 22-22 छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज था, लेकिन नेपाल की टीम ने इस मैच में कुल 26 छक्के जड़े हैं और ये अब नया विश्व रिकॉर्ड बन गया है। इतना ही नहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक के अलावा सबसे तेज शतक भी इसी मैच में आया है।

Advertisement

दरअसल, नेपाल के बल्लेबाज कुशल मल्ला ने सबसे तेज शतक टी20आई क्रिकेट में ठोका है। उन्होंने महज 34 गेंदों में शतक पूरा किया। इससे पहले रोहित शर्मा और डेविड मिलर ने 35-35 गेंदों में ये कमाल किया। इसके अलावा नेपाल के ही बल्लेबाज दिपेंद्र सिंह ऐरी ने न सिर्फ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का, बल्कि इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे तेज अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने सिर्फ 9 गेंदों का सामना किया।

नेपाल बनाम मंगोलिया मैच के विश्व रिकॉर्ड

सबसे तेज शतक – 34 गेंदों में कुशल मल्ला ने
सबसे तेज अर्धशतक – 9 गेंदों में दिपेंद्र सिंह ऐरी ने
हाईएस्ट स्कोर – 314 रन नेपाल की टीम ने
सबसे ज्यादा छक्के – 26 छक्के नेपाल की टीम
सबसे बड़ी जीत – 273 रनों से नेपाल को मिली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button