छत्तीसगढ़बिलासपुर

निगम क्षेत्र में खोले जाएंगे 10 ध्यान योग केंद्र-ज्ञानेशशर्मा..
महापौर यादव तथा अटल की मौजूदगी में मिनोचा कॉलोनी में निशुल्क प्राणायाम और ध्यान योगाभ्यास केंद्र का शुभारंभ

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर। । मिनोचा कॉलोनी वेलफेयर सोसाइटी के द्वारा आज नटराज योग प्राणायाम और ध्यान योग केंद्र का शुभारंभ किया गया। ।  छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा, महापौर रामशरण यादव, पर्यटन बोर्ड  के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, योग आयोग के सदस्य रविंद्र सिंह मौजूद थे।  मिनोचा कॉलोनी वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष विकास साहू तथा सचिव विकास सिंह पूर्व महापौर राजेश पांडे ने योग आयोग के अध्यक्ष का एवं अतिथियों का स्वागत किया।

Advertisement

  इस अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन के योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेंद्र शर्मा ने निशुल्क प्राणायाम और ध्यान योगाभ्यास केंद्र का शुभारंभ करते हुए कहा है कि जीवन में सभी को स्वस्थ रहने के लिए योग करना चाहिए।  इस अवसर पर योग आयोग के अध्यक्ष ने महापौर रामशरण यादव से अपील करते हुए कहा है कि बिलासपुर नगर निगम क्षेत्र में कम से कम 10 ध्यान योग केंद्र उनके द्वारा संचालित किया जाए ताकि लोगों को योग की जानकारी हो उनका शरीर स्वस्थ रहे।

Advertisement

महापौर ने यह भी कहा कि वे सुबह से लेकर शाम तक बहुत व्यस्त रहते हैं परिवार के प्रति भी वो ध्यान नहीं दे पाते।  ना शरीर के प्रति वे ध्यान दे पा रहे हैं । अब वे योग को भी अपने दिनचर्या में शामिल करेंगे।  और समाज के सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोगों को अपने दिनचर्या में योग शामिल करें।   पर्यटन बोर्ड के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव  ने योग केंद्र के शुभारंभ अवसर पर मिनोचा कॉलोनी के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि यहां के प्रत्येक नागरिक अपने स्वस्थ शरीर के प्रति सचेत हैं।

और लंबे समय से यहां के जागरूक नागरिक स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन ध्यान एवं योग कर रहे हैं।  यदि हम लगातार दैनिक दिनचर्या में 4 घंटे एक्सरसाइज करते हैं तो हमको 15 से 20 मिनट भी यदि योग करेंगे तो शरीर को  ऊर्जा मिल जाती है।  यदि हम व्यस्त हैं तो केवल सूर्य नमस्कार कर ले और हम स्वस्थ रह सकते हैं । मिनोचा कॉलोनी वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष विकास साहू तथा सचिव विकास सिंह ने बताया कि योग प्रशिक्षक श्रीमती सुनीता गुप्ता के द्वारा पिछले 3 सालों से निशुल्क योग प्राणायाम सिखाया जा रहा है।  मिनोचा कॉलोनी में अब योग आयोग के द्वारा पहली बार शासन स्तर पर ध्यान योग केंद्र का शुभारंभ होने जा रहा है।

  यह मिनोचा कॉलोनी वासियों के लिए खुशी की बात है। पूर्व महापौर राजेश पांडे ने बताया कि मिनोचा कॉलोनी के प्रत्येक नागरिक योग एवं ध्यान को लेकर बहुत जागरूक हैं लेकिन अब योगा मैट एवं ध्यान के लिए जो उपकरण चाहिए अब वह शासन स्तर पर मिलने से यहां सुविधाएं भी बढ़ेंगी और मिनोचा कॉलोनी के गार्डन में स्थित सामुदायिक भवन मैं प्रतिदिन यहां के लोग योग करेंगे।  पूर्व महापौर राजेश पांडे ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार जताया और कहा कि प्रदेशवासियों के जीवन में योग एवं छत्तीसगढ़ की संस्कृति को जिसे लोग भूल गए थे उसे पहचान दिलाने में प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण भूमिका रही है ।

  आज के कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मिनोचा कॉलोनी के निवासी  सतीश शर्मा  सुरेंद्र अग्रवाल, आनंद अग्रवाल , संतोष सिंघानिया, ओम प्रकाश अग्रवाल, सिंह राजू सिंह ,रुपेश त्रिवेदी, दिलीप बहरानी, देवेंद्र खन्ना ,महिला विंग की अध्यक्ष हेमलता साहू ,संतोषी यादव, मोना बोरडे, रश्मि श्रीवास्तव अनिता श्रीवास्तव ,  पतंजलि की ओर से अनिल गुप्ता ,बाल गोविंद अग्रवाल, प्रकाश जोशी, के के श्रीवास्तव ,विक्रम साहू ,डॉक्टर अरुण बलानी देवेंद्र खन्ना , रमन तिवारी, शैलेश वर्मा, अनिल गुप्ता ,रामकुमार कौशिक, छाया ठकराल, श्रुति नाईक, मोहम्मद सदीक आशुतोष कटकवार, संजीव कुमार श्रीवास, अशोक यादव, वैभव चंदेल के अलावा मिनोचा कॉलोनी तथा पतंजलि के  पदाधिकारी के अलावा ग्रीन गार्डन, पूजा ग्रीन वैशाली प्राइड और बाजपेई कैसल की महिलाएं भी काफी संख्या में आज उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुई। सुनीता गुप्ता के साथ हेमलता हेमलता साहू ने भी यहां मौजूद लोगों को योग की बालिका बारीकियां सिखाई।

आज के कार्यक्रम में रितिका नायक ने कठिन योगाभ्यास करा कर सबको चकित कर दिया। कार्यक्रम का संचालन कृष्णा तिवारी के द्वारा किया गया तथा आभार प्रदर्शन सुनीता गुप्ता ने किया।

Advertisement

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button