play-sharp-fill
छत्तीसगढ़

लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन 12 अप्रैल से, कलेक्टर-एसपी ने निरीक्षण कर लिया जायजा..

Advertisement

बिलासपुर : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए कल 12 अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। जिला कार्यालय में नाम निर्देशन पत्र संबंधी सारी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। कलेक्टर एवं रिटर्निंग अफसर श्री अवनीश शरण एवं एसपी श्री रजनेश सिंह ने विभिन्न कक्षों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया।

Advertisement

निर्देशन पत्र कलेक्टर के न्यायालय कक्ष क्रमांक 20 में लिए जाएंगे। नाम निर्देशन पत्र की अंतिम तिथि आयोग द्वारा 19 अप्रैल निर्धारित की गई है। अवकाश के दिनों को छोड़कर प्रतिदिन सवेरे 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक निर्देशन पत्र स्वीकार किए जाएंगे।

Advertisement


जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस दौरान 13 अप्रैल, 14 अप्रैल और 17 अप्रैल को अवकाश रहेगा। 13 अप्रैल को दूसरा शनिवार, 14 अप्रैल को रविवार और 17 अप्रैल को रामनवमी अवकाश के कारण निर्देशन पत्र नहीं लिया जायेगा। नामांकन निर्देशन पत्रों की जांच 20 अप्रैल 2024 को की जाएगी।

नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 22 अप्रैल 2024 को दोपहर 3 बजे तक होगा। मतदाता सूची का अवलोकन एवं सत्यापित प्रति उपलब्ध कराने के लिए मंथन सभा कक्ष की गैलरी में व्यवस्था की गई है। विधानसभा वार अपडेट मतदाता सूची का अवलोकन यहां किया जा सकता है।

डिप्टी कलेक्टर शिवकुमार कंवर को इस कक्ष का प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। इसी स्थल पर जमानत राशि भी लिया जायेगा। महिला सहित सामान्य एवं ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 25 हजार रूपये जमानत राशि निर्धारित की गई है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को इसका आधा राशि अर्थात साढ़े 12 हजार रूपये लगेगा। बशर्त उन्हें जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना होगा। 


 जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन के दौरान पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गये हैं। कार्यालय के 100 मीटर की परिधि के भीतर केवल 3 वाहन आ सकेंगे। उम्मीदवार सहित केवल 5 लोग ही नामांकन के लिए भीतर प्रवेश कर सकेंगे। सूचनाके लिए के लिए माईक भी लगाए गये हैं। कलेक्टर-एसपी ने आज अधिकारियों के साथ नामांकन कक्ष का निरीक्षण किया।

उन्होंने आयोग के निर्देशानुसार तमाम व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए। कक्ष की घड़ी में समय का मिलान किया। इन्टरनेट सुविधा भी चेक कर रिपोर्ट प्राप्त किए। उम्मीदवारों के कलेक्टरोट गेट से न्यायालय कक्ष तक जाने के लिए बैरिकेड्स खड़े किए गये हैं। चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित मुक्त चुनाव चिन्हों का नोटिस बोर्ड में प्रदर्शन भी किया गया है।

संभावित उम्मीदवारों एवं लोगों के चुनाव संबंधी मार्गदर्शन के लिए जगह-जगह बैनर एवं सकेंतक भी लगाये गये हैं। नामांकन प्रक्रिया में सहयोग के लिए एसडीएम कोटा युगल किशोर उर्वशा को एआरओ बनाया गया है। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिव कुमार बनर्जी, एडीएम श्री आरए कुरूवंशी, एडिशनल एसपी अर्चना झा सहित पुलिस एवं प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button