छत्तीसगढ़

हरिहर क्षेत्र के प्राचीन वैभव को पुनः स्थापित करेंगे -साव

Advertisement

(धीरेंद्र मेहता) : सरगांव -हरिहर क्षेत्र केदार द्वीप मदकू का प्राचीन इतिहास वैभवशाली रहा है,इस क्षेत्र की पुरातात्विक, सांस्कृतिक, धार्मिक और प्राकृतिक विरासत को पुनः स्थापित करने का कार्य किया जावेगा। उक्त बातें उपमुख्यमंत्री अरूण साव ने श्री हरिहर क्षेत्र केदार द्वीप मदकू में आयोजित राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता के समापन समारोह में कही।

Advertisement

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष, विधायक धरमलाल कौशिक ने श्री हरिहर क्षेत्र के प्राचीन मंदिरों का उल्लेख करते हुए कहा कि अगर आप  द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए नहीं जा पाते हैं तो श्री हरिहर क्षेत्र केदार द्वीप आकर द्वादश स्मार्त लिंग के दर्शन कर पुण्य प्राप्त कर सकते हैं। हम सभी मिलजुलकर इस क्षेत्र के संरक्षण और विकास हेतु कार्य करेंगे।

Advertisement


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संत रामरूप दास महात्यागी महाराज कहा कि भारत के राष्ट्रीय चिह्न में अंकित सत्यमेव जयते से जिससे भारत की पहचान है उसकी माण्डूक्य ऋषि की तपस्थली श्री हरिहर क्षेत्र केदार द्वीप मदकू हुई है इसलिए यह द्वीप क्षेत्र अपनी एक विशिष्ट पहचान रखता है।  शिवनाथ नदी की ईशान कोण की ओर बहने वाली धारा द्वीप क्षेत्र को साधना की दृष्टि से विशेष बनाती है,इस क्षेत्र की विशेषताओं को पुनः स्थापित करने और जैव विविधता के संरक्षण की आवश्यकता है।

कार्यक्रम के संचालन डॉ प्रकाश ठाकुर पूर्व संचालक,रविवि ,रायपुर के द्वारा किया गया।
राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में 5 महिला एवं 30 पुरुष कबड्डी टीमों ने सहभागिता दी जिसमें प्रथम स्थान पर कोकड़ी, द्वितीय स्थान पर सुरजपुरा,तीसरे स्थान पर ढ़ाबाडीह,चौथे स्थान पर बोड़सरा की टीम रही ।जिसे क्रमशः 15000, 11000, 5100,3100 की नगद राशि एवं शील्ड का एवं सभी प्रतिभागी टीमों को मोमेंटो का वितरण अतिथियों के द्वारा किया गया।


   समिति के द्वारा अतिथियों को भी मोमेंटो प्रदान किया गया वहीं कार्यक्रम के सफल संयोजन हेतु डॉ प्रकाश ठाकुर,सेवा राम साहू,सीबी ठाकुर, वासुदेव वोपचे का सम्मान किया गया।
राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका का निर्वहन विजय रत्नाकर, लीलाधर साहू, नितिन यादव, मुकेश वर्मा,कोमल मरावी एवं सेंट्रल यूनिवर्सिटी बिलासपुर के एमपीएड के छात्रों के द्वारा की गई।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से  श्रीमती अंबालिका साहू, राजेश त्रिवेदी,जीवन लाल कौशिक, भगवती प्रसाद मिश्र, मनीष अग्रवाल, विजय सिंह ठाकुर, मनीष साहू,परस साहू, कमलेश अग्रवाल, प्रमोद दुबे,चंद्र प्रकाश साहू, जनपद सदस्य, सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button