बिलासपुर

EXCLUSIVE – VIDEO : रेलवे स्टेशन पर राष्ट्रीय ध्वज का अपमान, लहराता दिखा फटा हुआ तिरंगा….

Advertisement

Advertisement

Advertisement

(भूपेंद्र सिंह राठौर) : बिलासपुर – रेलवे के जोनल मुख्यालय के रेलवे स्टेशन में 100 फीट की ऊंचाई पर फटा हुआ तिरंगा लहरा रहा है। रेलवे स्टेशन पर राष्ट्रीय ध्वज लगाकर अधिकारियों ने खूब वाह वाही लूटी लेकिन बाद में इसे भूल गए. कमाऊ पूत इस जोन मुख्यालय के जिम्मेदार अधिकारियों की भी नजर इस ओर नहीं पड़ी, जबकि आये दिन वह रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करते है. आरपीएफ और जीआरपी के भी अधिकारी जवानों का स्टेशन मे आना जाना होता है. वह भी देखकर मुँह फेर लिए.

Advertisement

बीते दिनों आई तेज आंधी-बरसात के चलते बिलासपुर रेलवे स्टेशन के एंट्री गेट पर 100 फीट ऊंचा पोल पर लगा राष्ट्रीय ध्वज कई जगह से फट गया।

Advertisement

किसके ऊपर गिरेगी गाज : फटा हुआ राष्ट्रीय ध्वज फहराने के मामले में रेलवे प्रशासन किसकी जवाबदेही तय करता हैं यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा, बहरहाल रेलवे प्रशासन को तत्काल फटा हुआ राष्ट्रीय ध्वज को सम्मानपूर्वक नीचे उतार कर नया तिरंगा फहराना चाहिए।

कब माना जाएगा आपने तिरंगे का अपमान किया? : भारतीय फ्लैग कोड के मुताबिक तिरंगे को फहराते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि वो झुका न हो, वो जमीन से न छू रहा हो या फिर उसका कुछ हिस्सा पानी में न डूब रहा हो. अगर ऐसा होता है तो ये तिरंगे का अपमान माना जाएगा.

तिरंगे में सबसे ऊपर केसरिया और सबसे नीचा हरा रंग होना चाहिए. किसी भी स्थिति में ऊपर हरा और नीचे केसरिया रंग नहीं होना चाहिए.

झंडा फटा हुआ या मैला-कुचैला नहीं होना चाहिए. घर पर या किसी भी संस्थान में तिरंगा फहराया जा रहा है, तो उसके बराबर या उससे ऊंचा कोई दूसरा झंडा नहीं होना चाहिए.

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button